दुनिया का सबसे लम्बे नाम वाला गांव

215

यूनिटेड किंगडम के वेल्स मे आंगलेसी टापू पर स्थित एक सुदूरवर्ती गांव बड़ी संख्या में दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है. इसका आकर्षण इस बात को लेकर है कि यह विश्व में सबसे लम्बे नाम वाला गांव है. इसका आधिकारिक नाम Llanfairpwllgwyngyllgogerychwyrndrobwllllantysiliogogogoch (लान-वायर-पूल-गुइन-गिल-गो-गेर-यू-कवीरन-ड्रॉब-उल-लानडस-इल्लियों-गोगो-गोच) है जिसमे कुल 58 अक्षर है.

सितम्बर 2015 में जब इस गांव ने देश भर में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया तो टी.वी. पर मौसम की जानकारी देने वाले लियाम डटन रातों रात मशहूर हो गए. दरअसल उन्होंने मौसम पूर्वानुमान के बुलेटिन में गांव का पूरा नाम बड़ी सहजता से लिया था. उनके उस वीडियो को हफ्ते भर में यू ट्यूब और फेसबुक पर २ करोड़ से ज़्यादा लोगों ने देखा था.

Longest Village Name

जाहिर है कि गैर-वेल्स वासियों के लिए इसके नाम का सही-सही उच्चारण करना बेहद कठिन है. हालाँकि ऐसा नहीं है कि इस नाम का सही-सही उच्चारण करना बेहद कठिन है. हालाँकि, ऐसा नहीं है कि इस नाम का कोई अर्थ नहीं है.

वैसे इसका अर्थ भी इसके नाम जितना ही अजीबो गरीब है. यह नाम वेल्स से अनुवादित किया गया है जिसका अर्थ है- ‘व्हाइट हे जल (नगर ) की घाटी में तेज़ भंवर के निकट सेंट मेरी का गिरजाघर और लाल गुफा वाला सेंट सुलियो का गिरजाघर’.

यह अजीब सा नाम प्रचार की एक चतुर चाल के रूप में 19वीं शताब्दी में सामने आया. कहते है कि 1850 के दशक में जब इस गांव से होकर रेल लाइन बिछाई जा रही थी, तो एक व्यक्ति ने टापू पर आने वाले यात्रियों को इस गांव की ओर आकर्षित करने के लिए यह नाम सुझाया था. इस तरीके ने काम भी किया और यहां से गुजरने वाले पर्यटक इसकी ओर आकर्षित होने लगे.

यह भी पढ़ें:- ‘गॉड ऑफ सन’ के नाम से मशहूर पिरामिड

यह भी पढ़ें:- क्या होगा अगर इस दरवाजे को खोल दिया जाए ?

Comments