जानिए गहरी सांस लेने के चमत्कारी फायदों के बारे में

820

रोज़ाना बस कुछ ही मिनटों के लिए गहरी सांस लेने से मन को शांत और शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा भी कई फायदे हैं गहरी सांस लेने के सही तरीके से सांस लेना समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इससे शरीर स्वस्थ रहता है। इसके लिए सुबह खुली हवा में बैठ जाएं और 10 से 15 मिनट गहरी सांसें लें।

रोज़ ऐसा करने से मस्तिष्क शांत रहेगा, तनाव दूर होगा और अच्छा महसूस करेंगे। इसके अलावा भी कई फायदे हैं आइये जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से…

- Advertisement -

प्राकृतिक दर्द निवारक

जब आप गहरी सांस लेते हैं तो शरीर में एंडॉर्फिन हार्मोन का स्राव होता है। एंडॉर्फिन अच्छा महसूस कराने वाला हार्मोन है और शरीर द्वारा बनाया गया एक प्राकृतिक पेन किलर है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार

गहरी सांस लेने से ताज़ी ऑक्सीज़न मिलती है और जब सांस छोड़ते हैं तो विषाक्त पदार्थ और कार्बन डाई ऑक्साइड शरीर से बाहर निकलते हैं।

जब खून का ऑक्सीकरण हो जाता है, तो यह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों, प्रतिरक्षा प्रणाली को सुचारु रूप से कार्य करने में मदद करता है।

साफ़, टॉक्सिन -फ्री और स्वस्थ खून की आपूर्ति से संक्रमण से दूर रहने में मदद मिलती है यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है।

शरीर की बनावट में सुधार

शरीर की ख़राब बनावट (पॉश्चर) से सांस सही ढंग से लेने में दिक़्क़त होती है। गहरी सांसें लेने की कोशिश करें और यह गौर करें कि आपका शरीर इस प्रक्रिया के दौरान कैसे सीधा होता है।

जब आप अपने फेफड़ों में हवा भर लेते हैं तो यह अपने आप रीढ़ को सीधा करने के लिए उकसाता है। इसके अलावा वज़न को नियंत्रित करने में असरदार है।

शरीर को रीटॉक्स करता है

गहरी सांस लेने से शरीर विष से मुक्त होता है लेकिन अगर छोटी सांस लेते हैं, तो शरीर के अंगों को यही काम करने में अधिक समय लगता है। गहरी सांस लेने से शरीर में ऑक्सीज़न का स्तर बढ़ता है। श्वसन प्रणाली बेहतर होती है।

तन और मन को आराम मिलता है

क्रोध, परेशानी, मांसपेशियां कड़क हो जाती हैं, वहीं लंबी सांस लेने से दिमाग और शरीर को आराम मिलता है।