Home लाइफ सुंदर त्वचा के लिए उपाय

सुंदर त्वचा के लिए उपाय

1634

आज के टाइम में आखिर कौन सुंदर नहीं दिखना चाहता। महिलाएं और लड़कियां सुंदर दिखने के लिए क्या क्या नहीं करतीं। घर से बाहर निकलने के बाद आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण आपको ऑयली स्किन (Oily Skin), दाग-धब्बे, मुहांसों और पिंपल्स जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लमस  का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप इन प्रॉब्लमस को दूर करने के लिए कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। पर उसके लिए जरूरी नहीं है कि महंगे प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल किया जाए। सुंदर  दिखने  के  लिए  आप  कुछ घरेलू तरीके भी अपना सकते है, जिनसे आप एकदम ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग पा सकेंगे।

  • हफ्ते में एक बार चेहरे की क्लींजिंग, टोनिंग, स्क्रबिंग या मसाज जरूरी है। इस से चेहरे पर जमा डेड स्किन हट जाते हैं, जिससे चेहरे में चमक आ जाती है। आप चाहें तो पार्लर या घर पर इसे आसानी से कर सकते हैं।
  • आप अपना चेहरा साफ करने के लिए नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लींजिंग के बाद स्किन के पोर्स बंद करने के लिए अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • त्वचा की डेड सेल्स और इस पर जमी धूल मिट्टी की सफाई के बाद अच्छा बॉडी लोशन या मॉइश्चराइजर लगाएं। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा, जैतून का तेल, शिया बटर आदि से बने मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन का उपयोग करें।

[td_block_ad_box spot_id=”custom_ad_3″]

  • सूर्य की हानिकारक किरणें झुर्रियों, भूरे रंग के धब्बे, मुहांसे, पिंपल्स और स्किन कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए धूप में निकलने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से ढक लें और जितना हो सके सूरज की किरणों से सुरक्षित रहें।
  • 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 1 से 2 घंटे तक इस मास्क को सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। फेस पैक में दूध की जगह सादा पानी या फिर गुलाब जल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि चेहरे को धोने के बाद किसी भी तरह के फेसवॉश और साबुन का उपयोग ना करें।
  • चेहरे पर सबसे पहले आंखों के आसपास झुर्रियां आती हैं। इन झुर्रियों को दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। नारियल के तेल को अपनी आंखों के पास लगाकर हल्के से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी आंखों के आसपास की झुर्रियां दूर हो जाती है। साथ ही स्किन की ड्राइनेस भी खत्म हो जाती है।
  • भोजन में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं जैसे नीबू, संतरा और आंवला आदि का सेवन करें। डाइट में टमाटर, तरबूज, अमरूद और सैलेड को शामिल करें।
  • शरीर के साथ-साथ पानी चेहरे की स्किन को भी हाइड्रेट रखता है। स्किन को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाना हो तो प्रतिदिन 8-10 लीटर पानी पीएं। पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और तेल पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। दिन भर में कम से कम दस ग्लास पानी पिएं।
  • गर्मियों में हैवी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। इससे प्रॉब्लम कम होने की बजाए और भी बढ़ जाती है। इसलिए समर सीज़न में जितना हो सकें लाइट मेकअप करें।
  • स्किन के सीबम ऑयल को नियंत्रित रखने के लिए अधिक तेल और मसालेदार वाला भोजन खाना छोड़ दें।
  • उचित समय में नींद न लेने से भी त्वचा तनावपूर्ण और थकी हुई दिखती है। उचित समय पर नींद लेने से आपकी त्वचा स्वस्थ और जवान रहती है। जब आप सोते हैं तो आपका शरीर पुनर्जीवन की प्रक्रिया से होकर गुज़रता है और अधिक स्वस्थ त्वचा कोशिकाएं उत्पन्न करती है जो झुर्रियों और बुढ़ापे को रोकता है।

[td_block_ad_box spot_id=”custom_ad_3″]

  • तुलसी की सिर्फ पूजा ही नहीं होती बल्कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी ये बहुत गुणकारी है। तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे का रंग तो साफ होता ही है, स्किन भी ग्लो करने लग जाती है।
  • रात को सोने से पहले चेहरा धोकर नाइट क्रीम जरूर लगाएं। नाइट क्रीम लगाने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है। नियमित रूप से मॉस्चराइजर का उपयोग झुर्रियों को आने से रोकता है और आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने में सहायता करता है।

Read More:

इस बच्ची के है 6 लाख इंस्टाग्राम फॉलोअर्स जानिए कैसे