फिटकरी से होने वाले चमत्कारी फायदे

413

फिटकरी से होने वाले चमत्कारी फायदे

हमारे रोजमर्रा के जीवन में फिटकरी बहुत उपयोगी होती है। फिटकरी का इस्तेमाल स्किन से लेकर गंभीर या हल्की चोटों तक बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए घर में फिटकरी का होना जरुरी है।  इसका प्रयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाएं। इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है। फिटकरी से बहते हुए खून को भी रोका जा सकता है। अधिकांश लोग इसे ही फिटकरी का सबसे बड़ा फायदा मानते हैं।

फिटकरी से होने वाले फायदे

चोट लगने पर

अगर चोट लग जाने की वजह से  शरीर से लगातार खून निकल रहा हो तो बहते हुए खून को रोकने के लिए फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। फिटकरी को पानी में डुबोकर खून निकलने वाली जगह पर रगड़ने से खून का निकलना बंद हो जाता है।

चेहरे की झुर्रियां दूर करने में

चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए फिटकरी के टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथ से मलना चाहिए। सूखने पर साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में झुर्रियां कम हो जाएंगी।

पसीने की बदबू दूर करने के लिए

अगर आप शरीर की दुर्गंध से परेशान हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैरों की बदबू दूर करने के लिए भी फिटकरी का प्रयोग किया जा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा की दुर्गंध हटाने के लिए आफ्टरशेव, डिओडरेंट और बॉडी लोशन में भी किया जाता है।

माउथवॉश के लिए

मुंह की गंदी बदबू के मुख्य कारणों में से एक निश्चित रूप से बैक्टीरिया की उपस्थिति होती है, जो अक्सर विषाक्त पदार्थ और एसिड बनाते हैं। फिटकरी युक्त माउथवॉश से मुंह की सफाई करने से बैक्टीरिया के विकास को रोका जा सकता है। इस प्रकार आप फिटकरी का उपयोग करके मुंह से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं।

फटी एड़ियों का उपचार

फटी एड़ियों का उपचार फिटकरी पाउडर के द्वारा किया जा सकता है। इसके लिए एक छोटे बर्तन में फिटकरी डालकर पानी को गर्म कर लें। जब फिटकरी पूरी तरह से पिघल जाये तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर पैरों में लगाए। यह फटी एड़ियों को ठीक करने का सबसे अच्छा उपचार है।

मौसमी समस्या होगी दूर

एक अध्ययन के अनुसार, फिटकरी के इस्तेमाल से मौसमी एलर्जी जैसी बीमारियों से राहत पाई जा सकती है।

मुंहासों से परेशान

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो फिटकरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। फिटकरी एस्ट्रिजेंट गुणों से समृद्ध होती है। इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट के गुण मुंहासों को ठीक करने का काम करते हैं। मुंहासों से राहत पाने के लिए आप फिटकरी का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।

जहरीले कीड़े के डंक का उपचार

अगर आपको बर्र, मधुमक्खी, बिच्छू या किसी अन्य जहरीले कीड़े ने काट लिया हो तो फिटकरी के पाउडर को पानी में डालकर एक गाढ़ा घोल बना लें। अब इस घोल को प्रभावित अंग पर लगाएं। इस घोल को लगाने से दर्द में राहत मिलती है तथा विष का असर भी खत्म होता है।