जानिए नाखून का आकार आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या बताता है

426

जब हम किसी के साथ बातचीत करते हैं, तो हमारी नज़र अक्सर सामने वाले की शारीरिक विशेषताओं जैसे कि आँख, कान, हाथ, पैर को जरूर जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हमारे शरीर के अंग हमारे स्वभाव के बारे में भी बताते हैं। समुद्र शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के नाखून देखकर भी उसके स्वभाव के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है।

आज हम आपको इस पोस्ट में नाखून की शेप के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बताएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं

Types-of-Fingernails

लंबे नाखून

यदि आपके नाखून लंबे हैं, तो आप अत्यधिक रचनात्मक, कल्पनाशील और सावधानीपूर्वक हैं। आप शांत, स्वतंत्र और व्यावहारिक होते हैं। आप उन स्थितियों में भी तर्कसंगत कार्य कर सकते हैं जिनमें आपको तार्किक होने की आवश्यकता होती है।

आप आमतौर पर नरम स्वभाव के होते हैं लेकिन कभी-कभी आप अभिभूत हो जाते हैं जिससे या तो आप चुप हो जाते हैं या अपना आपा खो देते हैं।

चौड़े नाखून

यदि आपके नाखून चौड़े हैं, तो आप प्रत्यक्ष, खुले विचारों वाले और अभिव्यंजक हैं। आप जिम्मेदार होने के साथ साथ भरोसेमंद भी होते हैं। आप हमेशा ध्यान रखते हैं कि आपके शब्दों और कार्यों का दूसरों पर प्रभाव पड़ सकता है।

ऐसे व्यक्ति विश्लेषणात्मक और चरित्र के अच्छे निर्णायक होते हैं। कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी आपकी खुद पर बहुत अच्छी पकड़ रहती है।

गोल/अंडाकार नाखून

यदि आपके गोल / अंडाकार नाखून हैं, तो आप रचनात्मक, सकारात्मक, खुले विचारों वाले और खुशमिजाज व्यक्ति हैं। आप जल्दी सीखने वाले हैं। आपके पास असाधारण सामाजिक कौशल हैं।

आप लोकप्रिय होना और पहचाना जाना पसंद करते हैं इसलिए कभी-कभी आप दूसरों को खुश करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। आप हर तरह के लोगों के साथ आसानी से घुलमिल जाते हैं।

वर्गाकार आकार के नाखून

यदि आपके नाखून वर्गाकार हैं, तो आप तेज़ दिमाग वाले और बहादुर होते हैं। हालांकि चीजों के प्रति आपके गंभीर रवैये के कारण आप अनम्य लग सकते हैं। जब आपके काम और लक्ष्यों की बात आती है तो आप एक दृढ़निश्चयी और उद्देश्यपूर्ण व्यक्ति होते हैं।

आप बहुत मिलनसार और बात करने में मज़ेदार हो सकते हैं, लेकिन आपका यह पक्ष केवल उन लोगों के लिए जाना जाता है जिन्होंने आपके साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित किया है। आप स्वतंत्र रूप से घूमना पसंद करते हैं।

बादाम के आकार के नाखून

यदि आपके बादाम के आकार के नाखून हैं, तो आप एक विश्वसनीय, ईमानदार, कल्पनाशील और भावनात्मक रूप से संवेदनशील व्यक्ति हैं। आप लोगों के प्रति दयालु और ईमानदार रहना पसंद करते हैं।

आप अच्छे व्यवहार वाले और विनम्र व्यक्ति होते हैं। आप साधन संपन्न और दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं। आप चीजों को लेकर भावुक हो सकते हैं।

आप शायद ही कभी अपना आपा खोते हैं, लेकिन जब आप अन्याय, क्रूरता, या ऐसी चीजें देखते हैं जिन्हें आप स्वीकार नहीं कर सकते हैं तो बहुत जल्दी भड़क जाते हैं।