शीर्ष 6 खाद्य पदार्थ, जो आपके चेहरे पर निखार लाते हैं

निम्नतम दिए खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं. यह खाद्य पदार्थ आपके चेहरे की त्वचा को जवान बनाएं रखने में मदद करते हैं. इसलिए नियमित इन खाद्य पदार्थों को खाकर या अपने चेहरे पर लगाकर आप अपनी त्वचा को जवान बनाएं रख सकते हैं. यह हैं छह खाद्य पदार्थ, जो आपकी त्वचा पर निखार लेकर आने में मदद करते हैं.

जैतून का तेल (Olive Oil)

6-foods-for-younger-looking-skin

जैतून के तेल में विटामिन ई, फिनोल, विटामिन ए आदि समृद्ध गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा की बाहरी संक्रमण से रक्षा करते हैं. आप जैतून के तेल को विषयानुसार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा में अच्छा निखार आएगा.

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

6-foods-for-younger-looking-skin-darkchoclates

डार्क चॉकलेट एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है. इससे आपकी त्वचा जवान नज़र आती है. इसी कारण आजकल चॉकलेट बाथ, चॉकलेट फेशि‍यल, चॉकलेट पैक और चॉकलेट वैक्स का इस्तेमाल भी होने लगा है.

कस्तूरी (Oysters)

6-foods-for-younger-looking-skin-2

कस्तूरी में बहुत सारे पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं, इसीलिए इसे खाने से आपकी चेहरे की त्वचा शानदार बनती है. इसमें कैल्शियम, सेलेनियम, प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह शरीर को कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से बचाने और इंफेक्शन होने से भी बचाता है.

कीवी फल (Kiwi)

6-foods-for-younger-looking-skin-kiwi

कीवी में रेशों, पोटेशियम, फोलिक एसिड, विटमिन सी और ई, एंटीऑक्‍सीडेंट के अलावा तमाम खनिज लवण होते हैं. कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी व्यक्ति के चेहरे में निखार लाने में मददगार होते हैं. कीवी धूप के असर से त्वचा को बचाए रखता है. यह आपकी त्वचा को जवान और झुर्रियों से मुक्त रखता है.

कद्दू (Pumpkin)

6-foods-for-younger-looking-skin-pumpkin

कद्दू में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, विटामिन A, E और C, आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और आपके चेहरे से झुर्रियों को दूर करते हैं. कद्दू में जीआ स्कैनटिन नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. यह अल्ट्रा वायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. इससे त्वचा के नए सेल्स बनने लगते हैं.

रेड वाइन (Red Wine)

6-foods-for-younger-looking-skin-red-wine

रेड वाइन आपके चेहरे पर निखार लेकर आती है और चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करने में मददगार है. इसमें विटामिन बी, आयरन, मैग्निशियम के अलावा और भी बहुत से ज़रूरी तत्व शामिल होते हैं. हफ्ते में एक बार सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से फायदा मिलता है. अगर इसे त्वचा पर लगाया जाए, तो ये त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को हटाता है और आपकी त्वचा को कोमल और नरम बनाता हैं. इसीलिए आजकल रेड वाइन सैलून में भी काफी प्रयोग की जा रही है.

यह भी पढ़ें:

नवीनतम