लंबे और खूबसूरत बालों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

15

हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे और घने हों। खूबसूरत बालों से महिलाओं की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए हम बाजार में उपलब्ध विभिन्न उत्पादों का उपयोग करके बालों को जितना संभव हो उतना अच्छा रखने की कोशिश करते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने बालों को लंबा, रेशमी, खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं।

बालों को धोने के बाद हल्का सूखा लें

बालों को धोने के बाद इसे आमतौर पर हाथ से बहुत हल्के से सुखाया जाना चाहिए। यदि आप बालों को बल से पोंछते हैं, तो टूटने की अधिक संभावना है।

बालों को पोंछने के लिए एक बहुत पतली तौलिया या एक पुरानी टी-शर्ट का उपयोग करें। बहुत से लोगों को हिंसक तरीके से अपने बालों को हिलाने की आदत होती है। यह आदत गलत है। इससे बाल झड़ सकते हैं।

रोजाना शैंपू करने से बचें

बहुत से लोगों को खासकर लड़कियों को अपने बाल प्रतिदिन धोने की आदत होती है ताकि वे अच्छे दिखें, लेकिन यह आदत गलत है।

इससे बालों में पैदा होने वाला प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाता है और बालों की गुणवत्ता बिगड़ जाती है। प्राकृतिक बाल सबसे अच्छे बाल होते हैं।

बालों की नियमित रूप से मालिश करें

बालों की जड़ों के लिए मालिश फायदेमंद होती है। मालिश शरीर में रक्त प्रवाह को सुचारू करने में मदद करती है।इसके लिए नारियल के तेल या बादाम के तेल से जड़ों की मालिश करने से बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है।

आप परिवार के सदस्यों या दोस्तों से भी सिर की मालिश करवा सकते हैं। इसके अलावा अब पार्लर में मसाज के ऑप्शन भी उपलब्ध हैं।

सप्ताह में दो बार तेल लगाएं

शरीर के किसी भी हिस्से की तरह बालों को भी उचित पोषण की आवश्यकता होती है। बालों के रोम में तेल लगाने से बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं इसलिए बाल लंबे और मजबूत रहते हैं।

बालों में गर्म तेल लगाने के बाद धीरे से बालों की जड़ों की मालिश करें। तेल लगाने के बाद तौलिये को गर्म पानी में डालें, इसे निचोड़ें और बालों में बाँध लें।

10 मिनट तक ऐसा करने से तेल बालों में अच्छी तरह से लग जाएगा। दो घंटे के बाद बालों को शैम्पू से धोएं। इस प्रकार सप्ताह में दो बार तेल लगाएं l

हर बार कंडीशनर का उपयोग करें

अगर आप अपने बालों को अच्छा रखना चाहते हैं तो कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। यह बालों को प्रदूषण और धूल से बचाने में मदद करता है और खूबसूरत बनाता है।

अपने बालों की गुणवत्ता को देखते हुए सही शैम्पू और कंडीशनर चुनना भी महत्वपूर्ण है। बाजार में विभिन्न प्रकार के शैंपू और कंडीशनर उपलब्ध हैं।