गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने और गर्मी को मात देने के लिए बचें इन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन करने से

1381

हम सभी जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहना कितना जरूरी है। अन्यथा, स्वास्थ्य पर उल्टा असर हो सकता है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरुरी होता है पानी पीना गर्मी को मात देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन पानी पीना ही काफी नहीं है।

कुछ खाद्य पदार्थ गर्मी को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं, जबकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं, जिससे आप अस्वस्थ महसूस करते हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे हाइड्रेटेड रहने और गर्मी को मात देने के लिए किन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं :-

अतिरिक्त नमक

[adinserter block=”1″]

नमक को सोडियम क्लोराइड भी कहा जाता है, और इसका उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। आहार में नमक का उच्च स्तर सूजन, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

विशेष रूप से, जब बहुत अधिक सोडियम शरीर में प्रवेश करता है, तो इससे गुर्दे खराब हो जाते हैं और डिहाइड्रेशन होता है।

इसका मतलब है कि शरीर कोशिकाओं से पानी निकाल देगा। इसलिए आहार में नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है।

चाय और कॉफी

[adinserter block=”1″]

अगर आप भीषण गर्मी में खुद को ठंडा और हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं, तो चाय या कॉफी जैसे गर्म पेय पदार्थों के सेवन से बचें या कम करें।

ऐसा इसलिए है क्योंकि ये शरीर के समग्र तापमान को बढ़ाते हैं, और पाचन तंत्र को परेशान करते हैं। इसके बजाय, नींबू पानी, आम पन्ना, छास आदि का सेवन करें।

कुछ मसाले

[adinserter block=”1″]

गर्मी के मौसम में हमेशा मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए, नहीं तो यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

मसालेदार खाद्य पदार्थों में ज्यादातर कैप्साइसिन होता है, जो शरीर की गर्मी को ट्रिगर करने वाले पित्त दोष पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक पसीना आता है, त्वचा पर फोड़े और डिहाइड्रेशन होती है। इसलिए, गर्मियों के मौसम में मसालेदार भोजन के सेवन से बचना चाहिए।

तला हुआ और जंक फूड

[adinserter block=”1″]

गर्मी के मौसम में तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। जंक फूड हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। जंक फूड में बहुत ज्यादा फैट होता है। जंक फूड में बहुत कम मात्रा में फाइबर प्रोटीन मिनरल्स होते हैं।

ये खाद्य पदार्थ आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं, साथ ही गर्मियों के महीनों में इन्हें पचाना भी मुश्किल होता है। इन खाद्य पदार्थों का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अचार

[adinserter block=”1″]

गर्मी के मौसम में अचार के अधिक सेवन से बचना चाहिए। अचार में सोडियम की अधिक मात्रा में होता है। इससे ब्लोटिंग और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। अधिक सोडियम वाले आहार से इन्फेक्शन और अल्सर की समस्या हो सकता है।

यह भी पढ़ें :-