चीन-की-5 मंजिला बिल्डिंग के ऊपर बनी सड़क

583

आज तक चीन दुनियाभर में अपने अनोखे अविष्कारों की वजह से मशहूर है, लेकिन एक और चीज़ चीन को मशहूर बनाती है, और वो  है वहां का ट्रैफिक। अगर आप चीन के चारों तरफ नजर घूमाओंगे तो आपको कोई न कोई नया अविष्कार देखने को मिल ही जाएगा।वहां आपको बहुत सी अजीबोगरीब तरीकों से बनी इमारते और बिल्डिंग नज़र आएंगी जिनकी कोई हद नहीं है।  आज हम आपसे एक ऐसे ही अनोखे अंदाज से बनी सड़क की बात करने जा रहे जिसको बनाने की वजह है वहां का बढता हुआ ट्रैफिक, जिसके बारे में सुनकर आप हैरत में पड़ जाएगे।

चीन के चोंगकिंग शहर में बनी इस सड़क को 5 मंजिला इमारत के ऊपर बनाया गया है। हैरानी की बात है कि मंजिल पर बनी इस 2-लेन रोड पर गाड़ियां उतनी ही तेज़ी से चलती हैं जितनी की वह एक आम सड़क पर चलती है । चोंगकिंग शहर की आबादी 8.5 मिलियन है और शहर ने  इसीलिये ये विचित्र फ़ैसला  लिया है। दरअसल, इस सड़क का निर्माण रोड कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए किया गया है।

इस सड़क के नीचे रह रहे लोगों को किसी भी तरंह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि उनके घरों में खास इक्विपमेंट्स लगाएं गए हैं ,जिनसे गाड़ियों का शोर उन तक नहीं पहुंच पाता। इसके अलावा भी चीन के चोंगकिंग शहर की रियाइशी इमारतें और एक से बढ़कर एक फ्लाईओवर देखने वाले है, जिनको देखकर आप भी यहीं कहेंगे कि सच में चीन का मुकाबला कोई नहीं कर सकता ।चीन ज़रूर जाएँ और वहां का मज़ा लें।

Comments