बच्चों के साथ जल्दी घुल-मिल जाने वाले पालतू कुत्ते

कुत्ते हर किसी को अच्छे लगते हैं। यही कारण है कि पालतू कुत्ते परिवार के सदस्य की तरह होते हैं। खास तौर पर बच्चों को पालतू कुत्ते बहुत अधिक भाते हैं। बच्चे कुत्तों के साथ खेलना कूदना बहुत पसंद करते हैं।

कुत्तों की कई प्रकार की नस्लें पाई जाती हैं जो कि परिवार के सदस्यों और बच्चों के साथ बहुत जल्दी घुल मिल जाते हैं। हमने कुछ ऐसी ही 5 नस्लों की सूची बनाई है। इसलिए यदि आप कुत्ता खरीदना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको अपना फैसला लेने में आसानी हो सकती है।

अंग्रेजी बुलडॉग

अंग्रेजी बुलडॉग सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला कुत्ता है। इस नस्ल के कुत्ते स्वभाव से बहुत ही शांतिपूर्ण होते है।  इस नस्ल के कुत्ते बहुत आकर्षक और प्यारे दिखने वाले होते हैं। अंग्रेजी बुली एक पारिवारिक माहौल में रहने के अलावा वफादार, सभ्य और स्नेही होता है। एक अंग्रेजी बुलडॉग बच्चों के लिए अधिक सुरक्षात्मक होता है, इसलिए जब बच्चों के साथ खेलने के लिए किसी दोस्त की बात आती है, तो सबसे पहले अंग्रेजी बुलडॉग का नाम आता है।

रफ कोली

रफ कोलिज़ भी अच्छी नस्लों के कुत्तों में से एक है। इस नस्ल के कुत्ते उन लोगों के प्रति बेहद दयालु और स्नेही होते हैं, जिन्हें वे पसंद करते हैं। इस नस्ल के कुत्ते बहुत बुद्धिमान होते हैं। ये घर के माहौल में रहना पसंद करते हैं। खासकर घर में बच्चे हो तो, क्योंकि इन कुत्तों को बच्चों से अधिक लगाव होता है। वे अपने आस-पास की हर चीज़ में शामिल होने में बहुत नम्र होते हैं। इनमें सबसे खास बात यह है कि जब ये कुत्ते घर में छोटे बच्चों के साथ खेल रहे होते हैं तो वे बच्चों की देखभाल भी करते हैं।

समोयेड

समोयेड भी काफी अच्छी किस्म का कुत्ता है, जो एक बहुत दयालु प्रकृति का होता है। खासकर जब बच्चों की बात आती है। तो ये सुंदर दिखने वाला कुत्ता घर के माहौल में रहना अधिक पसंद करता है, और बहुत जल्दी बच्चों से घुल मिल जाता है। समोयेड बच्चों के साथ इंटरैक्टिव गेम्स खेलता है। यही कारण होता है कि इन आकर्षक कुत्तों को देखकर बच्चों के चेहरों पर मुस्कुराहट आ जाती है।

गोल्डन रिट्रीवर्स

गोल्डन रिट्रीवर्स नस्ल के कुत्ते खेलकूद में बहुत तेज़ होते हैं। गोल्डन रिट्रीवर्स को भारत में बहुत पसंद किया जाता है। गोल्डन रिट्रीवर्स को बच्चों वाले घर में अधिक पसंद किया जाता है। क्यूंकि ये बच्चों के साथ जल्दी घुल मिल जाने और खेलने कूदने के लिए जाने जाते है। इनकी खास बात यह भी है कि ये कुत्ते अपने मालिकों के साथ घूमना और उनके पैरों पर सोना पसंद करते हैं।

लैब्राडॉर

लैब्राडॉर एक ऐसी नस्ल का कुत्ता है, जो सबसे बहुत जल्दी घुल मिल जाता है। ये खेलने कूदने में भी बहुत तेज़ होते हैं, और बहुत अनुशासित होते हैं। लैब्राडॉर को न केवल बच्चे बल्कि बूढ़े भी बहुत पसंद करते हैं। लैब्राडॉर नस्ल का कुत्ता भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी बहुत पंसद किया जाता है।

इस वीडियो में छोटे-छोटे बच्चे अपने पालतू कुत्तों के साथ खेल रहे हैं। इस विडियो को देखकर आप हंसने पर मजबूर हो जायेंगे। इस वीडियो में आप बहुत उल्लासित क्षणों को देखोगे।

पढ़ें: 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली और पालने योग्य नस्ल के कुत्ते