इन पाँच आसान योगसनों से रखिये खुद को जवान और खूबसूरत

योग खूबसूरत बनने तथा फिट रहने का एक शानदार उपाय है। यहां दी गई योग की कसरतें चेहरे की खूबसूरती के लिए हैं जिनमें मुहांसों को दूर रखने से ले कर झुर्रियों को दूर करने की क्षमता भी है।

कपिंग

योग की यह कसरत काले घेरों से छुटकारा पाने का एक आसान उपाय है। आप यह कसरत किसी भी वक्त कहीं भी कर सकतीं हैं। अपने हाथों को एक साथ रगड़े, इससे आपकी हथेलियों में ताप पैदा होना चाहिए, फिर इन हथेलियों को अपनी आंखों पर रखें । इसी मुद्रा में रहें और सांस लें। यह कसरत एक बार 30 सैकेंड तक करें।

कपाल रंध्रा धौती

अपने अंगूठों को अपनी कनपटियों पर रखें। दो या तीन उंगलियों से अपनी आंखों के इर्द-गिर्द चक्र बनाएं जिसकी शुरूआत भौंहों के नीचे से हो। सिर्फ एक ही दिशा में चक्र बनाएं। अब अपने माथे की ओर आएं और यहां नर्म परंतु तेज गति से ब्रश स्ट्रोक बनाएं। ऐसा करते हुए ध्यान केंद्रित रखें और गहरी सांसें लें।

लटकती ठोड़ी तथा गालों के लिए

सांस अंदर की ओर खींचें और अपना सिर दाईं ओर को घुमाएं। सांस बाहर की ओर छोड़ें और अपनी ठोड़ी ऊपर की ओर उठाएं। अपने होंठों को सिकोड़ कर गर्दन की त्वचा को खींचें। ठोड़ी को वापस मध्य में लाएं। अब दूसरी तरफ भी ऐसा ही करें।

कपाल भाती

योग से शानदार चमक पाने के लिए यह आसन बहुत बढ़िया है। ध्यान लगाने की आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं। सिर तथा रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। हाथ अपने घुटनों पर ‘चिन’ या ‘ज्ञान’ की मुद्रा में रखें। दोनों नासिकाओं से सांस बाहर की ओर छोड़े जिससे पेट की मांसपेशियों में जबरदस्त सिकुड़न पैदा हो। सांस अंदर की ओर खींचने की प्रक्रिया पेट की मांसपेशियों के आराम की अवस्था में आने पर अपने आप होनी चाहिए। । लयात्मक तरीके से इसे करती रहें।

संसाग आसन

रक्त प्रवाह प्रणाली के लिए यह आसन बहुत शानदार है। रक्त को सिर की ओर लाने से चेहरे की त्वचा का पुनरुद्धार होता है। साथ ही यह आसन हार्मोन्स को स्थिर करने में भी सहायक होता है, जैसे थाइरायड ग्लैंड जो मुहांसों को रोकने में सहायक होता है। वज्र आसन की मुद्रा में बैठें । अब आगे की ओर झुकें तथा सिर का ऊपरी हिस्सा फर्श पर रखें। जितना संभव हो सके सिर को घुटनों के नजदीक लाएं। हाथों से टखनों को पकड़े। इसी मुद्रा में रह कर सांस लें।

Read More:

सिरदर्द से छुटकारा पाने के कुछ अचूक उपाय