खूबसूरत नहीं बल्कि डरावने दिखाई देते हैं कुछ पौधे

211

इस धरती पर पेड़-पौधे, फूल पत्तियां सब प्रकृति की देन है और इन्हीं से हमारी पृथ्वी खिल उठती है। घर के आसपास फूल, पेड़-पौधों को लगा कर नकारात्मकता दूर की जाती है। प्रकृति की हर रचना अद्भुत है, वैसे तो सभी पेड़-पौधे और उनके फूल देखने में खूबसूरत होते है लेकिन आपको बता दें कि हमारी इस प्रकृति में कुछ पौधे और फूल ऐसे भी है जो देखने में बहुत ही डरवाने हैं। आज हम आपको ऐसे ही पौधों और फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिखने में बहुत ही डरावने होते हैं:-

स्नेप ड्रैगन

स्नेप ड्रैगन एक प्रकार का फूल है परन्तु देखने में ये मानव कंकाल की खोपड़ी जैसा लगता है। इस फूल की एक खासियत यह है कि यदि आप इस फूल के पक्षों को निचोड़ते हो तो यह किसी ड्रैगन के मुंह खुलने तथा बंद करने जैसा दिखाई पड़ता है। प्राचीन लोगों का इस पौधें के बारे में ऐसा विश्वास था कि यह पौधा लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

पॉदोस्ट्रोमा कॉर्न डुमा

यह पौधा देखने में बहुत ही डरावना लगता है और यह काफी कम जगहों पर देखने को मिलता है। इसको देखने पर ऐसा लगता है कि जैसे किसी भूत प्रेत का हाथ जमीन से बाहर की ओर निकल रहा हो। आपको बता दें कि इसका किसी भी प्रकार से प्रयोग करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है।

मंकी फेस ऑर्चिड

मंकी फेस ऑर्चिड फूल भी देखने में बहुत ही अजीब लगता है यह फूल देखने में ऐसा लगता है कि जैसे ये किसी बंदर का फेस हो। आपको यह जानकर हैरानी होंगी कि यह दक्षिण इक्वाडोर तथा पेरू के बादल वन में करीब 3 हजार फिट की ऊंचाई पर पाया जाता है और सबसे खास बात है कि यह फूल पूरे वर्ष खिलता है। इसमें से पके हुए संतरे के जैसी गंध आती है।

डेविल्स टूथ

डेविल्स टूथ दिखने में तो बिल्कुल मशरूम की तरह लगता है, लेकिन इसका इस्तेमाल खाने में नहीं किया जाता। दरअसल इस पौधे की ऊपरी सतह सफेद रंग की होती है और उस पर लाल रंग के धब्बे बने होते हैं। इस पौधे की विचित्र बात यह है कि इन लाल धब्बों से लाल रंग का द्रव्य निकलता रहता है, जिसको देखकर ऐसा लगता है कि जैसे इस पौधे से खून निकल रहा हो।

ऑक्टोपस स्टिंकहॉर्न

इस पौधे को ‘ऑक्टोपस स्टिंकहॉर्न’ के नाम से जाना जाता है। यह लाल रंग का पौधा दिखने में बिल्कुल ऑक्टोपस की तरह लगता है, जिसके आठ पैर होते हैं। यह पौधा काफी बदबुदार होता है, जिस वजह से तरह-तरह के कीड़े इसकी ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं।

बुद्धास् हैंड

बुद्धास् हैंड नाम का यह पौधा दिखने में बिल्कुल ही अजीबो-गरीब है। इस पौधे को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे इसकी कई सारी ऊंगलियां निकली हुई हों। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह अजीबो-गरीब पौधा नींबू की प्रजातियों में से एक है।

इस पौधे पर गोल नींबू तो नहीं उगते, लेकिन इसकी खुशबू बिल्कुल नींबू के जैसी होती है, इसलिए इस पौधे को लोग रूम फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

डॉल्स आईज

डॉल्स आईज नामक पौधे को देखने पर ऐसा लगता है कि इसकी टहनियों पर बहुत सारी आंखें लटकी हुई हैं। अजीबो-गरीब दिखने वाला यह पौधा एक तरह की बेरी है लेकिन इसे खाया नहीं जा सकता क्योंकि यह विषैला पौधा है।

ब्लैक बैट

थाईलैंड और मलेशिया में मिलने वाला यह पौधा काले चमगादड़ जैसा लगता है। इसकी पत्तियों का आकार 12 इंच तक होता है जो इसको हर जगह से घेरे रखती हैं। अंधेरे में इसे देख कर कोई भी चकरा जाएगा। इस पौधे की अजीबो-गरीब खूबी यह है कि अगर इस पौधे को अंधेरे में देखा जाए तो यह बिल्कुल चमगादड़ की तरह ही नज़र आता है।