शहद और नींबू से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

शहद और नींबू के त्वचा, बालों और स्वस्थ के लिए दस लाभ

शहद और नींबू के बहुत फायदे हैं. दोनों में जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. नींबू और शहद का संयोजन आपको वजन कम करने में बहुत मदद करता है, आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है. यह हैं नींबू और शहद के दस लाभ.

1. शहद और नींबू को गुनगुने पानी में मिश्रित करके पीने से आपकी मोटापे की समस्या कम होती है. शहद एक वसा मुक्त प्राकृतिक उर्जा बूस्टर है जबकि नींबू में कैलोरी कम होती है. दोनों का मिश्रण आप में मोटापे की समस्या का समाधान करने के लिए मददगार होता है.

2. शहद और नींबू का मिश्रण खांसी और अस्थमा जैसी समस्याओं का समाधान करने के लिए बेहतर विकल्प है. यह मिश्रण एक तरह से कफ निस्सारक औषधि की तरह काम करता है. यह मिश्रण बाज़ार से मिलने वाली खांसी की दवाओं से भी बेहतर होता है.

3. शहद और नींबू का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है और आपके चेहरे की त्वचा को प्रभावी बना देता है. शहद और नींबू को बराबर मात्र में आपस में मिश्रित करें और फिर इस मिश्रित किए गए पैक को अपने चेहरे पे 20 मिनट तक लगाकर रखें. बाद में धो लें, इससे आपकी त्वचा बहुत प्रभावी बनेगी.

4. शहद और नींबू के मिश्रण से बने फेस पैक से आपके चेहरे की फुंसी और मुहांसे भी दूर होंगे. इसके मिश्रण में ऐसे जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो चेहरे पर होने वाले फुंसी और मुहांसों की समस्या को दूर करते हैं.

5. अदरक, नींबू और शहद का मिश्रण जुकाम और फ्लू की समस्या से आपको निजात दिलाता है. आधा लीटर पानी को उबालें और इसमें 2 स्लाइस अदरक के डाल दें, फिर इसमें 3 बढ़े चमच शहद और नींबू के डाल दें. फिर इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार पिए. ऐसा करने से आपको जुकाम और फ्लू जैसी बीमारीयों से छुटकारा मिलेगा.

6. शहद और नींबू का टोनिक पाचन से संबंधित समस्याओं का इलाज करने में सहायता करता है. इस टोनिक को बनाने के लिए 1 चमच प्राकृतिक शहद जिसके साथ 2 चमच ताजे नींबू के रस को आपस में मिश्रित कर लो. ताजा नींबू का रस आपको विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी देता है.

7. शहद और नींबू के रस का मिश्रण आपके ब्लैकहेड्स का भी इलाज करता है. नींबू को दो हिस्सों में काट लो, फिर इस कटे हुए हिस्से पर शहद लगाकर अपनी ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर 10 मिनट्स तक रगड़ो और बाद में उस जगह को धो लें. इससे आपके ब्लैकहेड्स दूर हो जायेंगे.

8. शहद और नींबू से बना हुआ फेस पैक आपकी तैलीय त्वचा के लिए बेहतर होता है. शहद एक प्राकृतिक औषधि है जो आपके चेहरे की त्वचा पर नमी को बरकरार रखती है.

9. शहद और नींबू, कीड़ों के काटने पर होने वाले घावों का इलाज करने में भी मददगार होते हैं. शहद में पाई जाने वाली मिठास छोटे कीड़ों को मारने में मदद करती है जबकि नींबू बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं.

10. शहद विभिन्न त्वचा का इलाज करने में भी फायदेमंद है. शहद और नींबू के मिश्रण से बना फेस पैक आपके चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है.

Comments

4 COMMENTS

  1. Sehad or nimbu ka face pack lgane k bad wo kitne din me asar dikhane lgta hai actully i have pimple scars on my face so sugeest me the good remedy

    • ज्योति, शहद और निम्बू का फेसपैक 2-3 दिन छोड़ कर लगातार एक महीने तक लगायें. Scars के लिए बादाम या नारियल के तेल रात को सोते समय नियमित लगायें. दिन में खूब सारा पानी पिएं. नींबू या संतरे के छिलके का पेस्ट भी शहद के साथ मिला कर लगा सकते हैं. उम्मीद है scars जाते रहेंगे.

  2. Mere chehre pr pimples hai muje upay btayiye ki sehad or nimbu ko kitne din tk use krne s mere chahre k dag dhabbe or pimples khtm ho jyenge

    • नए Pimples को रोकने के किये तली-भुनी, चटपटी और मसालेदार चीजें मत खाएं. चूंकि मुहांसे (pimples) तैलीय यानी oily स्किन में होते हैं, तेल या घी आदि का कम प्रयोग करें. अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए कभी-कभी मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक लगायें. फल-सब्जियां और पानी का ज्यादा उपयोग करें. वैसे तैलीय त्वचा का होने अपने आप में एक अच्छी बात है, इसमें झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती, सो मुहांसों से परेशान न हों. उम्र के साथ-2 अपने आप ख़त्म हो जाते हैं.

LEAVE A REPLY