भारत के 6 सबसे विषैले और घातक सांप

भारत के 6 सबसे विषैले और घातक सांप

0
40540

भारत के विशाल और घने जंगल सरीसृपों को अनुकूल निवास स्थान प्रदान करते हैं. भारत में सांपों की लगभग 270 प्रजातियां पायी जाती हैं जिनमें से लगभग 50 प्रजातियां ही विषैली हैं. इनमें से भी लगभग 15 प्रजातियाँ ही ऐसी हैं जो बहुत अधिक विषैली हैं और इनके काटने पर मृत्यु तक हो सकती है.

गैर-आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भारत में हर वर्ष लगभग 46 हज़ार लोग इन विषैले सांपों के काटने से मर जाते हैं.

यह है भारत के छह सबसे विषैले सांपों की सूची.

Back

1. इंडियन कोबरा(Indian Cobra)

इंडियन कोबरा को भारत में “नाग” के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत का सबसे विषैला सांप है. यह ज्यादातर जंगल में नदियों के किनारे, खेतों में और गाँवों के आसपास रहते हैं. यह रेंगने वाले जीवों को, छिपकलियों को और मेंढकों को अपना शिकार बनाते हैं. इंडियन कोबरा सांप को हिंदुओं में पूजा भी जाता है. लगभग 15,000 लोग इनके काटने से मारे जाते हैं.

यह भी पढ़ें: सांपों से जुड़े रोचक और जानने योग्य तथ्य!

Back
Previous articleकुछ अद्भुत फोटोग्राफी शॉट्स
Next articleदुनिया के 10 अद्भुत पेड़ पर बने मकान
हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गाँव से संम्बन्ध रखता हूँ. सन २००१ से लेकर, जोगिन्दर नगर, मनाली, शिमला घुमाते हुए जिन्दगी २००५ में चंडीगढ़ लायी और तब से यही हूँ. 5 साल तक वैब डेवलपमेंट कम्पनियों में काम करने के बाद २००९-१० में फ्रीलांसिंग शुरू की और २०१२ में अपनी वैब डेवलपमेंट कंपनी शुरू की जोकि मोहाली फेज 1 में है. फ्री-टाइम में fundabook.com पर चुनिन्दा हिंदी पोस्ट्स डालता हूँ.आप सभी से अनुरोध है कि हिंदी लेखों वाली इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. पोस्ट्स को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भी बताएं. किसी भी पोस्ट को पढ़ कर शेयर किये बिना न छोड़ें ताकि वे भी पढ़ सकें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

* Social होना कितना आसान है!
** शेयर करना 100% जायज है!

*Press LIKE button. **यह बिलकुल फ्री है

नई पोस्ट अपनी ईमेल इनबॉक्स में पाएं

Mailing List का सदस्य बनें और नई पोस्ट्स अपनी EMAIL INBOX में प्राप्त करें