ये है दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप!

484

दुनिया में शराब की विभिन्न किस्में हैं। स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के बावजूद दुनिया में बड़ी संख्या में लोग शराब का सेवन करते हैं। दुनिया में बहुत से लोग सबसे महंगी शराब का सेवन करते हैं। इन्हें खरीदना आम आदमी के बस की बात नहीं है। आज हम दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

एक शख्स ने दुर्लभ स्कॉच व्हिस्की का एक पीपा (कास्क) बेहद महंगे दाम में खरीदा है। इसी के चलते एशिया के इस शख्स के नाम एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। दरअसल यह शख्स अलग-अलग वैरायटी की शराब को अपने शोकेस में इकट्ठा कर रखता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुर्लभ स्कॉच व्हिस्की का एक पीपा 20 मिलियन डॉलर में बेचा गया है। सिंगल माल्ट व्हिस्की नवंबर 1975 की है। इससे पहले इसी साल अप्रैल में एक व्हिस्की 1.2 मिलियन डॉलर की बिकी थी जिसका इसने रिकॉर्ड तोड़ दिया है

खबरों के मुताबिक ये व्हिस्की पीपा नंबर 3 के नाम से दुनिया में मशहूर है। इस व्हिस्की का उत्पादन 207 साल पहले स्कॉटलैंड के इस्ले द्वीप के अर्दबेग डिस्टिलरी में किया गया था। डिस्टिलरी की तुलना में इसको दोगुने दाम पर बेचा गया है। साल 1997 में इसके पूरे स्टाॅक को खरीदी गया था।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, LVMH लग्जरी गुड्स ग्रुप की सहायक कंपनी अर्दबेग ओनर और ग्लेनमोरंगी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी थॉमस मोरादपोर का कहना है कि यह व्हिस्की स्थानीय समुदाय के लोगों के लिए गर्व है। उन्होंने यह दुनिया में सबसे अधिक मांग वाली व्हिस्की में से एक हैं।

यह भी पढ़ें :-