दुनिया की 5 सबसे महंगी किताबें!!

किताबें तो सब पढ़ते हैं लेकिन किताबों का महत्व सिर्फ वही व्यक्ति जान या समझ सकता है जिसने किताबें लिखीं और पढ़ी हो. हममें से बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो बुक रिलीज़ होने से पहले ही बुक खरीदने के लिए बेताब रहते हैं. दुनिया में कुछ किताबें ऐसी हैं जिनकी कीमत जानकर आप यकीन नहीं कर पाएंगें कि क्या सच में इनकी कीमत इतनी हो सकती है?

आज हम आपको दुनिया की 10 ऐसी ही किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत जान कर आप भी हैरान रह जाएंगे..

द कोडेक्स लिसेस्टर (The Codex Leicester)

  • लेखक : लियोनार्डो द विंसी
  • कीमत : 30.8 मिलियन डॉलर (करीब 200.2 करोड़ रुपए)

द कोडेक्स लिसेस्टर बुक, लियोनार्डो दा विंसी द्वारा लिखी गई हस्तलिखित पांडुलिपि है और इसमें कुल 72 पेज हैं. थॉमस कुक ने इस किताब की पहली पांडुलिपि 1717 में खरीदी थी. बाद में 1980 में  लीसेस्टर स्टेट ने इसे अर्मांड हैमर से खरीदा और उनके पास यह किताब करीब 14 साल तक रही. वर्तमान ने यह किताब, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स के पास है. बिल गेट्स ने इस किताब को 200.2 करोड़ रुपए में खरीदा जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

द गॉस्पेल ऑफ हेनरी द लायन, आर्डर ऑफ सेंट बेनेडिक्ट

  • कीमत: 11.7 मिलियन डॉलर (76.05 करोड़ रुपए)

द गॉस्पेल ऑफ हेनरी द लायन बुक ईसाई धर्म से संबंधित है. गोस्पेल ऑफ़ हेनरी द लायन बुक में कुल 266 पेज हैं. यह किताब 12वीं सदी की रोमन संस्कृति से सम्बंधित है. जर्मनी सरकार ने इस धार्मिक किताब को 1983 में 8,140,000 पाउंड (11.7 मिलियन डॉलर) में खरीदा था.

बर्ड्स ऑफ अमेरिका

  • लेखक: जेम्स ऑडबॉन
  • कीमत: 11.5 मिलियन (करीब 74.75 करोड़ रुपए)

बर्ड्स ऑफ अमेरिका बुक को अमेरिका के पक्षी प्रकृतिवादी और चित्रकार, जॉन जेम्स Audubon द्वारा लिखित पुस्तक है जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पक्षियों की एक विस्तृत विविधता को दर्शाती है. इस किताब की एक कॉपी की नीलाम सन 2000 में 8,802,500 डॉलर में हुई थी तथा दूसरे संस्करण की नीलामी करीब 10 साल के बाद लंदन में हुई, जिसमें यह किताब 11.5 मिलियन डॉलर में बिकी.

कैंटरबरी टेल्स

  • लेखक: ज्योफ्रे चासर
  • कीमत: 7.5 मिलियन डॉलर (48.75 करोड़ रुपए)

कैंटरबरी टेल्स, इंग्लैंड के मशहूर और प्रसिद्ध कवि ज्योफ्रे चासर द्वारा लिखित सबसे अंतिम और सर्वोत्तम रचना है. कैंटरबरी टेल्स बुक की पहले संस्करण की नीलामी सन 1998 में लंदन में की गई थी और यह किताब 7.5 मिलियन डॉलर में बिकी थी.

फर्स्ट पोलियो

  • लेखक: विलियम शेक्सपीयर
  • कीमत: 6 मिलियन डॉलर (39 करोड़ रुपए)

विलियम शेक्सपीयर, अंग्रेजी साहित्य के महान नाटककार, कवि और अभिनेता थे. उनके नाटकों का लगभग सभी प्रमुख भाषाओं में अनुवाद हुआ है. उनके नाटकों की नीलामी न्यूयॉर्क के क्रिस्टी स्थान में हुई थी तथा इसे माइक्रोसाफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलेन ने 6 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था.

नवीनतम