विश्व के ऐसे देश जंहा महिलाओं की आबादी है पुरुषों से ज़्यादा

426

महिलाओं को ईश्वर की सबसे खूबसूरत कृति माना गया है। कोई भी देश या समाज महिलाओं के बिना नहीं चल सकता है। जहाँ एक और भारत जैसे देश में महिलाओं की जनसँख्या घट रही है वहीं दूसरी कुछ देश ऐसे भी हैं, जहाँ पर महिलाओं की जनसँख्या पुरुषों के मुकाबले बहुत अधिक है।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही देशों के बारे में:-

कुराकाओ

यह वेनेज़ुएला तट के लगभग 65 किमी उत्तर में दक्षिणी कैरीबियाई सागर और डच कैरीबियाई क्षेत्र में एक एंटील्स द्वीप है। कुराकाओ (Curacao) नीदरलैंड में बसा हुआ है। यह द्वीप यहाँ के समुंद्री तटों के लिए जाना काफी जाना जाता है। यहाँ की महिला आबादी 54.6% है जोकि पुरूषों के मुकाबले बहुत ज़्यादा है।

लातविया

लातविया यूरोप के उत्तरपूर्वी  में स्थित एक यूरोपियन देश है और  बाल्टिक गणराज्यों में से एक है। लातविया दुनिया का ऐसा देश है जहाँ पुरुषों और महिलाओं के अनुपात में सबसे ज्यादा महिलाओं की जनसँख्या है। जहाँ कुल जनसँख्या की 54.10% आबादी महिलाओं की है। यहां पुरुष की तुलना में महिलाओं की बात करें तो प्रति 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 1018 है।

एस्टोनिया

17,662 वर्ग मील तक फैले उत्तरी यूरोप में  एस्टोनिया शहर बसा हुआ है। एक हजार से ज़्यादा झीलें और 7 हजार नदियों वाले इस शहर में महिलाओं की संख्या तो सबसे ज़्यादा है परन्तु साथ ही ये विश्व का  सबसे कम धार्मिक देशों में से भी है। इसके उत्तर में फिनलैंड खाड़ी, पश्चिम में बाल्टिक सागर, दक्षिण में लातविया और पूर्व में रूस है। यहाँ की महिला आबादी  53% है जो परुषों के मुकाबले अधिक है।

रूस

रूस पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित एक विशाल आकार वाला देश है। बेहद खूबसूरत और शक्तिशाली देशों में से एक रूस में भी पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है। पुरूषों के मुकाबले यहां पर महिलाओं की अबादी 53.50% तक है। यह जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में सातवें स्थान पर आता है लेकिन रूस की जनसंख्या घनत्व विश्व में सबसे कम है।

हांगकांग

हाँग काँग आधिकारिक तौर पर विशेष प्रशासनिक क्षेत्र, जनवादी गणराज्य चीन का एक क्षेत्र है l इसके उत्तर में गुआंग्डोंग और पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में दक्षिण चीन सागर मौजूद है। यह एक वैश्विक महानगर और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र है। हांगकांग जैसे खूबसूरत शहर में भी महिला जनसंख्यां अधिक है। यहां पर महिलाओं की आबादी 53.10% तक है, जोकि पुरूषों से ज़्यादा  है।

बेलारूस

बेलारूस की सीमा उत्तर-पूर्व में रूस से, दक्षिण में यूक्रेन से, पश्चिम में पोलैण्ड और उत्तर-पश्चिम में लिथुआनिया एवं लातविया से लगती है। यहां पर महिलाओं की आबादी 53.50% तक है, जो पुरूषों के मुकाबले बहुत ज़्यादा है।

युक्रेन

यूक्रेन पूर्वी यूरोप में स्थित एक देश है। इसकी सीमा पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, पोलैंड, स्लोवाकिया, पश्चिम में हंगरी, दक्षिण पश्चिम में रोमानिया और माल्दोवा और दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर से मिलती है। यूक्रेन  में भी पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की जंनसंख्या अधिक है। यूक्रेन में महिला आबादी 53.9% प्रतिशत: हैं।

मार्टिनिक

मार्टिनिक पूर्वी कैरिबियन सागर में एक द्वीप राष्ट्र और विदेशी क्षेत्रीय सामूहिक रूप से फ्रांस का हिस्सा है। यह एंटील्स द्वीप श्रृंखला का भाग  है। इसके निकटतम पड़ोसी डोमिनिका के द्वीप गणराज्य हैं जो उत्तर-पश्चिम में 22 मील और दक्षिण में लूसिया 16 मील की दूरी पर है। ग्वाडेलोप, विदेशी फ्रांस का एक और हिस्सा उत्तर में लगभग 75 मील (120 किमी) है। यहाँ पर भी महिलाओं की आबादी अधिक है। यहाँ की महिला जनसंख्यां 53 % है जोकि पुरूषों के मुकाबले बहुत ज़्यादा है।

लिथुआनिया

यह यूरोप महाद्वीप के उत्तरी भाग में बाल्टिक सागर के किनारे स्थित लिथुआनिया देश है। यह तीन बाल्टिक देशों (लिथुआनिया, लातविया और ऍस्तोनिया) में से सबसे बड़ा है। यहाँ पर महिलाओं की जनसंख्यां आबादी 54% है जोकि पुरूषों से  कहीं अधिक  है।

गुडेलोपे

उतरी अमेरिकन द्वीप गुडेलोपे चारों तरफ हसीन वादियों से घिरा हुआ देश है। यह कैरिबियन एंटील्स द्वीप का हिस्सा तथा लीवार्ड द्वीपसमूह में स्थित फ्रांस का एक अनौपचारिक क्षेत्र है। यह उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला यूरोपीय संघ क्षेत्र है। यहाँ की महिला आबादी 52.8% है  जोकि पुरुषों से कहीं अधिक है।