इंग्लैंड का अनोखा निर्वस्त्र गांव जहाँ कोई भी कपड़े नहीं पहनता

437

आमतौर पर लोग कपड़े पहनकर ही घर से बाहर कहीं जाते हैं। लेकिन जब हमें कोई ऐसा मिल जाता है जिसने फटे-पुराने कपड़े पहने हों या बिना कपड़े पहने हुए हों तो हम उन्हें गरीब समझते हैं। लेकिन आज हम आपको ब्रिटेन के एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आधुनिक लोग बिना कपड़ों के रहते हैं और अजीबोगरीब परंपरा का पालन करते हैं।

बड़े-बड़े बंगलों में रहने और आधुनिक सुविधाओं का इस्तेमाल करने के बावजूद यहाँ के लोग नंगे रहते हैं। इस गांव की अनूठी परंपरा के बारे में दुनिया भर से कई लोगों ने डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्में बनाई हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के इस गांव में लोग सालों से बिना कपड़ों के रह रहे हैं। गांव में रहने वाले लोगों के पास तमाम सुविधाएं हैं, लेकिन यहां के लोग मान्यताओं और परंपराओं के कारण कपड़े नहीं पहनते हैं।

यह गांव ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर(Hertfordshire) में स्थित है जिसका नाम स्पीलप्लाट्ज(Spielplatz) है। इस गांव में बच्चों से लेकर बूढ़े तक कोई भी कपड़े नहीं पहनता है।

जर्मन में स्पीलप्लाट्ज का मतलब है खेल का मैदान। हर्टफोर्डशायर में स्थित यह अनोखा गांव ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में से एक है।

यहां उनके पास खूबसूरत घरों, स्विमिंग पूल आदि की सभी सुविधाएं हैं। कहा जाता है कि लोग इस अनोखे गांव में 93 साल से भी अधिक समय से ऐसे ही रह रहे हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस समुदाय की स्थापना वर्ष 1929 में स्पीलप्लाट्ज गांव में रहने वाले 85 वर्षीय आइसेल्ट रिचर्डसन के पिता ने की थी। उनका कहना है कि प्रकृतिवादियों और सड़क पर रहने वाले लोगों में कोई अंतर नहीं है।

यह भी पढ़ें :-