दुनिया के सबसे छोटे अजूबे!!!

दुनिया में बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होगें. संसार में हर चीज़ का कोई ना कोई मतलब ज़रूर होता है. चाहें वह छोटी से छोटी चीज़ ही क्यों ना हो. आज हम ऐसी ही कुछ तस्वीरें दिखाएंगे, जिनको देखकर आप कहेंगे छोटा है तो क्या हुआ. आइए जानते हैं दुनिया के सबसे छोटे अजूबे.

दुनिया की सबसे छोटी गन स्विस मिनी गन (Swiss Mini Gun) का अविष्कार स्विट्जरलैंड में हुआ है. स्विस मिनी गन का वजन केवल 19.8 ग्राम है. यह दुनिया की सबसे छोटी गन होने के बावजूद किसी की जान लें सकती है.

swiss-mini-gun

आदित्य रोमियो देव को लम्बाई 0.84 मीटर है और वह दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर है.

bodybuilder

ड्वार्फ लिज़र्द (Dwarf Lizard) दुनिया की सबसे छोटी छिपकली है. जरागुन राष्ट्रीय पार्क, डोमिनिकन गणराज्य (कैरेबियन देश) में ही दिखती है.

the-small-lizard

दुनिया की सबसे छोटी कार पील पी50 को पील इंजीनियरिंग कपंनी ने 1962 से 1965 के बीच में बनाया था. दुनिया की सबसे छोटी कार का वजन मात्र 68 किलोग्राम है जिसको केवल गलियों में ही इस्तेमाल किया जाता है.

the-small-car

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने ईरान में सबसे छोटा स्कूल खोला हुआ है, जिसमें सिर्फ़ 4 बच्चे पढ़ते है.

the-small-school

वू रुइशें (Wu Ruishen) ने सबसे छोटी केतली तैयार की, जिसका वजन मात्र 1.4 ग्राम है.

the-worlds-smallest-kettle

सार्क दुनिया की सबसे छोटी जेल है. यह जेल सार्क द्वीप के गर्नजी (Guernsey) में है. इस जेल का निर्माण 1856 में हुआ था, जिसमें केवल 2 ही लोगों को कैद किया जा सकता है.

worlds-smallest-jail

अमेरिका के उष्णकटिबंधीय वन में मिलने वाला ये बंदर दुनिया का सबसे छोटा बंदर है. इनका वज़न केवल 113.3 ग्राम होता है.

small-monkey-babies

सैन फ्रांसिस्को की WSPS दुनिया की सबसे छोटी डाक सेवा है.

worlds-smallest-postal-service

यह भी पढ़ें: