ऐसे अजीबोगरीब गांव जिनके बारे में जानकर आप भी कहेंगे, क्या यह सच है !!

551

दुनिया में अजीबोगरीब चीजें देखने को मिलती हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन अजीबोगरीब चीजों में लोगों के साथ-साथ कुछ जगहें भी आती है।

आज हम कुछ ऐसे ही गांव के बारे में बात कर रहें है, जो अन्य जगहों से काफी अलग है। इन गांव के बारे में जान कर शायद हर कोई हैरानी में पड़ जाएंगा और सोचने पर मजबूत हो जाएगा कि ऐसा भी कभी होता है।

आइये जानते हैं :-

एक किडनी वाला गांव

नेपाल मेें एक गांव इसलिए मशहूूर है क्योंकि इस गांव में हर इंसान एक किडनी के सहारे है। यहां के लोग अपनी एक किडनी अपना पेट पालने के लिए केवल 2000 में बेच देते हैं। तब से इस गांव का नाम अब ‘किडनी वैली’ पड़ गया है। पहले इस गांव का नाम ‘होकसे’ हुआ करता था।

यह भी पढ़ें :-मुर्दों के शहर के नाम से जाना जाता है ये रहस्यमयी गांव

बिना दरवाज़े वाला गांव

महाराष्ट्र में शनि सिंगनापुर को बिना दरवाजे का गांव कहा जाता है। यहां रहने वाले लोगों का मानना है कि इस जगह पर शनिदेव की विशेष कृपा है, जिसके चलते इस गांव में कोई चोरी नहीं होती। इसीलिए यहां कोई अपने घर में दरवाजा भी नहीं लगवाता।

यह भी पढ़ें :- दुनिया का सबसे लम्बा गांव बसा है पोलैंड में

ये गांव है पूरा नीला

दुनिया में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है स्पेन और यहाँ पर है जुज़कार गांव स्पेन में मौजूद ‘जुज़कार’ जोकि पूरा का पूरा नीला है। यहां रहने वाले हर निवासी का घर नीला है।

2011 में सोनी पिक्चर्स की ओर से एक थ्रीडी फिल्म के लिए यहां 12 युवाओं ने अपने घरों को नीले रंग से नहला दिया। उसके बाद धीरे-धीरे सभी ने अपने घरों को नीला कर दिया।

यह भी पढ़ें :- बिठूर गाँव जोकि ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह है l

गांव का अपना सूरज

इटली में बना यह गांव ‘विगानेला’ एक गहरी घाटी में बसा हुआ है जिसके चलते यहां सूरज नहीं दिखाई देता और न ही धूप आती है।

इस समस्या को दूर करने के लिए यहां के इंजीनियर्स और आर्किटेक्‍ट्स ने एक बहुत बड़ा आइना लगाया ताकि धूप रिफ्लेक्‍ट होकर गांव तक पहुंच सकें।

यह भी पढ़ें :- जानिए रहस्य एक रात में गायब हो गए गांव का 

बिना सड़क का गांव

ये है नीदरलैंड का गिएथ्रून गांव है। इस गांव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां आने-जाने के लिए कोई सड़क नहीं है बल्कि लोग नहरों और नाव से इस गांव तक पहुंचते है।

यह भी पढ़ें :- मलाणा गाँव- रहस्यमयी व सबसे पुराना गणतंत्र

सोने वाला गांव

यह गांव कज़ाकिस्तान में है। इस गांव की अजीबोगरीब बात यह है कि यहां पर रहने वाले लोगों को अधिक सोने की बीमारी है जिसके चलते पूरा गांव सोता ही रहता है।

यह भी पढ़ें :- उत्तराखंड का एक गांव, जहां इंसान नहीं सिर्फ भूत रहते है!!

हर कोई है यहां बौना

चीन के ‘सीच्वान’ राज्य में एक ऐसा गावं हैं जहां के लगभग आधे निवासियों का क़द, लोगों के औसत क़द की तुलना में बहुत कम है। इस गांव में रहने वाले 80 में से 36 लोगों के कद ‘तीन फीट दस इंच’ से लेकर ‘दो फीट एक इंच’ के बीच है।

यह भी पढ़ें :-