ये हैं दुनिया टॉप 10 अजीबोगरीब नौकरियां!!

1516

बचपन में कई बार आपसे पूछा गया होगा कि आप बड़े होकर क्या बनना चाहते हो? तो इस पर अधिकतर डॉक्टर, इंजीनियर या आर्किटेक्ट जैसे नाम ही लेते हैं। क्योंकि प्रत्येक इंसान एक अच्छी और आरामदायक जॉब पाना चाहता है। लेकिन आपको कुछ नौकरियों के बारे में नहीं पता होगा जो आज-कल दुनिया में लोग करते हैं जो एक से बढ़ कर एक अतरंगी और अजीबोगरीब नौकरियां हैं, तो चलिए जानते हैं इस लेख के माध्यम से:-

किराए का बॉयफ्रेंड

टोक्यो में अगर आप चाहो तो किराए पर बॉयफ्रेंड बन सकते हो। अधिकांश लड़कियां अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए किराए पर बॉयफ्रेंड लेती हैं, जो उनके साथ समय बिताते हैं और उनसे प्यार जताते हैं। इसके बदले में किराए के बॉयफ्रेंड को पैसे मिलते हैं।

पेशेवर सोने वाला

सपना सा लगता है न? सोने के लिए भी कोई पैसा दे सकता है! लेकिन ये सच है। वैज्ञानिक अपनी रिसर्च के लिए पेशेवर सोने वालों को सैलरी देते हैं। उन्हें बस आराम से सोना होता है और वैज्ञानिक नींद से सम्बंधित बीमारियों की रिसर्च उन पर करते हैं।

धक्का देने का जॉब

जापान में कई लोग धक्का देने का जॉब करके मोटी सैलरी लेते हैं। दरअसल, जापान में समय पर काम पर पहुंचने के लिए अधिकांश लोग मेट्रो से सफर करते हैं।

ऐसे में मेट्रो में काफी भीड़ होती है, इसलिए यहां बकायदा लोगों को धक्का मारने की नौकरी पर रखा गया है, जो मेट्रो में यात्रियों को धक्का देने का काम करते हैं।

लाइन स्टैंडर

इंतज़ार करना और खासतौर पर किसी चीज़ के लिए लाइन में खड़े होकर इंतज़ार करना बहुत ही इरिटेटिंग हो सकता है।आपकी इस परेशानी का समाधान कुछ पैसे देकर मिल सकता है। लाइन स्टैंडर आपकी जगह पर जितनी देर आप चाहोगे उतनी देर खड़ा हो जाएगा, जब तक आप उसे पैसे दे रहे हैं।

शादी में मेहमान बनने की नौकरी

हिंदुस्तान में होने वाली अधिकांश शादियों में बिन बुलाए ही कई मेहमान पहुंच जाते हैं, लेकिन जापान में शादी में मेहमान बनकर जाने की पार्ट-टाइम नौकरी मिलती है। इस नौकरी को करने वाले पेशेवर शादी में जाते हैं और खाना खाते हैं। इसके बदले उन्हें सैलरी दी जाती है।

झटका देने वाला

आपको जानकर हैरानी होगी कि मेक्सिको में कुछ लोग दूसरों को बिजली का झटका दे कर पैसे कमाते हैं। अब आप सोच रहे होगे कि ऐसा करने के पैसे कौन देता होगा? दरअसल मेक्सिको के पब या बार में जो लोग कुछ ज़्यादा ही मदहोश हो जाते हैं, उनकी उतारने के लिए इन पेशेवर झटका देने वालों को बुलाया जाता है।

पेट फ़ूड टेस्टर

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो जानवरों से बेइंतेहा प्यार करते हैं और ये बहुत अच्छी बात है। लेकिन इनमें से कुछ लोग जानवरों की देखभाल को ही अपनी प्रोफेशनल लाइफ भी बना लेते हैं।

ऐसी ही एक नौकरी है पेट फूड टेस्टर की, जिसमें शख्स को कुत्तों और दूसरे पालतू जानवरों के लिए बनाए गए खाने को टेस्ट करना पड़ता है और इसके लिए उसे अच्छी खासी सैलरी मिलती है।

वॉटर स्लाइड टेस्टर

आप वॉटर पार्क में तो ज़रूर गए होगे। कितना मज़ा आता है न उन बड़ी-बड़ी स्लाइड्स से नीचे आने में? लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग ये काम अपनी रोज़ी-रोटी के लिए करते हैं। वॉटर स्लाइड टेस्टर्स का काम होता है, ये देखना कि वाटर पार्क की स्लाइड्स ठीक से काम कर रही हैं कि नहीं और लोगों को उस पर खतरा तो नहीं है।

चिकन का लिंग पता करने वाला

दुनिया के अजीबो-गरीब जॉब में एक ऐसा भी जॉब शामिल है, जिसमें पेशेवर को सिर्फ चिकन का लिंग पता करना होता है। जी हां, इन लोगों का काम सिर्फ यह पता लगाना होता है कि मुर्गी के चूजे का लिंग क्या है। इसके लिए उन्हें सैलरी दी जाती है।

पेपर टॉवल सूंघने वाला

कुछ पेपर टॉवल बनाने वाले ये सुनिश्चित करते हैं कि मार्किट में जाने से पहले कहीं उनकी पेपर टॉवेल्स में से बदबू तो नहीं आ रही है। इसके लिए पेपर टॉवल सूंघने वाले काम कर रखे जाते हैं।

यह भी पढ़ें :-