यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित 7 टॉप रोमांटिक फ़िल्में

bollywoodबॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक स्वर्गीय यश चोपड़ा रोमांटिक फिल्मों के निर्देशन के लिए जाने जाते थे. अपनी फिल्मों के द्वारा उन्होंने नौजवान स्त्री-पुरुष के बीच प्रेम संबंधों को बेहद रोमांटिक और दिलचस्प ढंग से प्रस्तुत किया. अपने प्यार को पाने के लिए प्रेमी-प्रेमिका के द्वारा आखरी सांस तक लड़ने की इच्छा और संघर्ष को उन्होंने अपनी लगभग फिल्म की विषयवस्तु बनाया.

उनको अपने बेहतरीन निर्देशन के लिए कई पुरूस्कारों से भी सम्मानित किया गया. इससे अलग उन्हें 11 बेस्ट फिल्मफेयर पुरुस्कारों से भी सम्मानित किया गया. यहाँ प्रस्तुत है उनके द्वारा निर्देशित 7 रोमांटिक फिल्मों का संक्षिप्त समयानुसार ब्यौरा.

 वक़्त

waqt

यह भी पढ़ें: जीवन में सफल होने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स!

हालांकि यश चोपड़ा ने अपने करियर की शुरुआत “धूल के फूल” फिल्म के निर्देशन से की, लेकिन उनके सफलता के अभियान की शुरुआत उनके द्वारा निर्देशित फिल्म “वक़्त” से हुई. उनको इस फिल्म द्वारा बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण बेस्ट फिल्म-फेयर पुरुस्कार दिया गया.

 कभी कभी

kabhi-kabhi

यह भी पढ़ें: दुनिया की 5 सबसे ऊंची व् अदभुत इमारतें

कभी कभी” फिल्म एक बेहतरीन प्रेम कथा पर आधारित है .शायद यह यश चोपड़ा द्वारा बनाई गई सबसे अच्छी फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में शशि कपूर और अमिताभ बच्चन ने मुख्य किरदार अदा किए थे. यह फिल्म अपने समय की आठवीं सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने वाली फिल्म थी.

 चांदनी

chandni-film

यह भी पढ़ें: फेसबुक के बारे में दिलचस्प तथ्य

यश चोपड़ा की कुछ लगातार फिल्मों की असफलता के बाद उन्होंने 1989 में “चांदनी” फिल्म का निर्देशन किया. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी सफलता मिली. इस फिल्म में श्रीदेवी, ऋषि कपूर और विनोद खन्ना ने मुख्य किरदार निभाए. इस फिल्म को बेस्ट नेशनल फिल्म का पुरूस्कार भी दिया गया.

 लम्हे

lamhe

यह भी पढ़ें: शीर्ष 10 सबसे महत्वपूर्ण चिकित्सा की खोजें

सूत्रों के मुताबिक “लमहे” फिल्म को पूरी तरह से यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित किया गया था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस हालाँकि असफल रही लेकिन यह फिल्म शानदार स्टोरी और अभिनय के लिए समय खबरों में बनी रही. इस फिल्म ने कई सारे पुरुस्कार भी जीते.

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे

dilwale-dulhania-le-jayenge-movie-1995

यह भी पढ़ें: क्यों फटते हैं बादल?

यश चोपड़ा ने शाहरुख़ खान और काजोल की जोड़ी को लेकर दौर की सबसे अच्छी फ़िल्में बनाई. समकालीन फिल्मों में “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे” अब तक कि बनी फिल्मों में सबसे सफल फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाघर में 19 अक्टूबर 1995 को शुरू होने के बाद यह लगातार 1009 सप्ताह यानि लगभग 20 साल चली जो की एक विश्व रिकार्ड है.

 दिल तो पागल है

dil-to-pagal-hai

यह भी पढ़ें: अजब: इस गुफा में रहता है पूरा गाँव!

यश चोपड़ा ने  “दिल तो पागल है” फिल्म को निर्देशित किया और यह फिल्म 1997 में सबसे सफल फिल्म रही. इस फिल्म में बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने मुख्य किरदार अदा किया. इस फिल्म में करिश्मा कपूर और माधुरी दीक्षित ने अपने बेहतर प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीत लिया. इस फिल्म ने कई पुरुस्कार भी जीते और यह फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे” के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म बनी.

 वीर ज़ारा

veer-zaara

यह भी पढ़ें: एक ऐसा गाँव जहाँ है मर्दों की ऐंट्री पर बैन!

यश चोपड़ा ने एक बार फिर “वीर ज़ारा” फिल्म के निर्देशन से वापसी की. यह फिल्म भारतीय लड़के और पाकिस्तान की लडकी की प्रेम कहानी पर बनी है. इस फिल्म की सफलता के बाद यश चोपड़ा ने एक बार फिर इस फिल्म से अपने दर्शकों के दिलों को पूरी तरह से जीत लिया था. यह फिल्म 2004 में सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म बनी. यह फिल्म यश चोपड़ा द्वारा शाहरुख़ खान के साथ बनायी गयी तीसरी सबसे ज्यादा सफल फिल्म थी.

नवीनतम