OMG :- इस आइलैंड पर मसालों की जगह खाई जाती है मिट्टी

1863

प्रत्येक देश का अपना अलग रहन सहन होता है। अगर बात खाने पीने के मामले की जाए तो, दुनिया के अलग-अलग देशों में भिन्न भिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं और व्यंजनों को बनाने के लिए मसालों का इस्तेमाल तो जरूर किया जाता है क्योंकि मसालों के बिना खाने में किसी भी प्रकार का स्वाद नहीं आता।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का एक देश ऐसा भी है जहां पर लोग मिट्टी को मसाले की तरह इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये मिट्टी न केवल बेहद स्‍वादिष्‍ट है, बल्कि सेहत के लिए भी अच्छी होती है इसलिए वहां के लोग इस मिट्टी को खाने में मसाले की तरह इस्तेमाल हैं।

कहाँ पर है ये जगह

दरअसल यह ईरान का होरमूज आइलैंड (Hormuz Island) है। यह आइलैंड अपने खूबसूरत पहाड़ों की वजह से दुनिया भर प्रसिद्ध है।

इन पहाड़ों की मिट्टी इतनी रंग-बिरंगी है कि इस आइलैंड को रैनबो आइलैंड भी कहा जाता है। लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि इन पहाड़ों की मिट्टी को मसाले की तरह खाया जाता है।

यह मिट्टी बहुत स्‍वादिष्‍ट होती है जिस कारण लोग इसे मसालों की तरह इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें :-शीर्ष भारतीय मसाले और उनके स्वास्थ्य लाभ

क्या है मिट्टी की खासियत

यह खूबसूरत आईलैंड फारस की खाड़ी में स्थित है और यहां की मिट्टी में भरपूर खनिज हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां की मिट्टी में बहुत ज्यादा आयरन और लगभग 70 तरह के खनिज पाया जाता है।

यहाँ के पहाड़ों पर नमक के टीले भी मौजूद हैं। इन पहाड़ों पर शेल, मिट्टी और आयरन की परते हैं जिसकी वजह से पहाड़ रंग बिरंगे नज़र आते हैं।