जानिए रहस्य एक रात में गायब हो गए गांव का 

63

क्या आपने कभी किसी ऐसे गांव के बारे में सुना  है। जहां पर रहने वाले लोग अचानक से एक रात में ही सब गायब हो गए हो। आपको बता दें कनाडा का एक ऐसा गांव है जो कि 89 साल से रहस्य का कारण बना हुआ है।

यह गांव अंजिकुनी जिले के किनारे बसा हुआ था लेकिन बाद में यह रहस्यमई तरीके से अचानक पूरा गांव गायब हो गया। जिसका रहस्य अभी तक नहीं सुलझ पाया है कि आखिर इस गांव के लोग रातो-रात कहां चले गए।

इस गांव के लोगों के गायब होने के पीछे की कहानी कुछ इस तरह है। साल 1930 में ‘जो लाबेल’ नाम का एक व्यक्ति भटकते हुए इस गांव में पहुंचा क्यूंकि उस समय ठंड का मौसम था, इसलिए वो गर्म जगह की तलाश में यहां तक आ पहुंचा। वह पहले भी इस गांव में आ चुका था और उसे पता था यहां कोई न कोई व्यवस्था हो ही जाएगी, जहां वह रात काट सके।

लाबेल ने चारों तरफ नजर घुमाई, लेकिन उसे कोई भी नजर नहीं आया। फिर उसने सोचा कि शायद यहां के लोग कहीं और चले गए हो  हालांकि वह रात काटने के लिए एक घर में घुसा, लेकिन वह यह देखकर हैरान रह गया कि घर का सारा सामान बिल्कुल वैसे का वैसे ही रखा हुआ है। किचन में आधा पका हुआ खाना पड़ा था और चूल्हा भी जल रहा था। ऐसा लग रहा था, जैसे अभी-अभी खाना बन रहा हो।

जब वह शख्स गांव में पहुंचा तो उसने मदद के लिए लोगों को आवाज लगाई, लेकिन उसे अपनी आवाज के अलावा किसी और की आवाज सुनाई नही दी। चारों तरफ सन्नाटा छाया हुआ था। उसे वहां ना तो कोई इंसान नजर आ रहा था और ना ही किसी जानवर की आवाज़ आ रही थी।

यह सब देखकर लाबेल काफी ज़्यादा घबरा गया । वह तुरंत उस घर से निकल गया और दूसरे घर में घुसा। तब उसको वहां भी बिल्कुल वैसा ही नजारा देखने को मिला जैसा कि वह पहले घर में देख कर आया था।

गांव के सारे घरों का हाल लगभग एक जैसा था। ऐसा लग रहा था कि जैसे लोग आधा-अधूरा काम छोड़कर कहीं गायब हो गए हैं। लाबेल ने गांव से बाहर आकर इस रहस्यमयी घटना की सूचना पुलिस को दी, जिसके बाद छानबीन शुरू हुई, लेकिन पुलिस यह पता लगाने  में नाकाम रही कि आखिर गांव के सारे लोग एक साथ कहां और कैसे गायब हो गए।

पुलिस ने आसपास के गांवों में जाकर लोगों से पूछताछ की तो पता चला कि कुछ दिन पहले वहां एक अजीब सी चमकती हुई रोशनी दिखाई पड़ी थी, जो बार-बार अपना आकार बदल रही थी और वह लगातार अंजिकुनी गांव की तरफ ही बढ़ रही थी।

हालांकि इसका कोई पुख्ता प्रमाण नहीं मिल पाया है, लेकिन यह आज भी एक रहस्य बना हुआ है कि आखिर सारे लोग कहां गायब हो गए।