राजस्थान की इन जगहों पर रात में तो क्या दिन में भी जाने से कांपती है लोगो की रूह

1809

राजस्थान में जैसे खूबसूरत जगहों की कमी नहीं है, उसी तरह से यहां भूतिया जगहों की भी कमी नहीं है। ये जगह कई डरावने किस्से और भूतों की कहानियों को समेटे हुए है।

आज हम आपको राजस्थान की सबसे डरावनी और भूतिया जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां के नाम सुनने से ही रूह कांप उठती है। तो चलिए जानते हैं :-

राजस्थान का भानगढ़ का किला

राजस्थान की सबसे डरावनी जगहों में से एक भानगढ़ का किला किसी परिचय का मोहताज नहीं है। भानगढ़ किले को राजस्थान में सबसे प्रेतवाधित स्थानों में गिना जाता है।

भानगढ़ किला एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां जाने के बाद आपको यहां की वीरान और सुनसान जगह को देखकर ही डर लग जाएगा।

इस किले के बारे में कहा जाता है कि रात में इस किले पर भूतों का साया रहता है। किले में चिल्लाने, रोने की आवाज़े और कई तरह की परछाइयां दिखाई देती हैं।

यह भी पढ़ें :-भानगढ़ का किला जहां शाम ढलते ही जाग उठती हैं आत्माएं

राजस्थान का कुलधरा गांव

कुलधरा गांव राजस्थान की एक ऐसी जगह है, जो करीब 170 सालों से वीरान पड़ी हुई है। इस जगह में कोई इंसान अकेले जाने के बारे में सोचता तक नहीं।

ऐसा कहा जाता है यहां के शासक सलीम सिंह की गन्दी नज़र गाँव की एक खूबसूरत लड़की पर पड़ गयी थी। वह उस लड़की से ज़बरदस्ती शादी करना चाहता था।

इसके लिए सलीम सिंह ने ब्राह्मणों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया और उसने लड़की से शादी करने के लिए चंद दिनों की मोहलत दी।

यह ज़बरदस्ती की शादी उनके समुदाय के सम्मान और गौरव के खिलाफ थी। इसलिए गाँव के मुखिया ने यह फैसला लिया के वो रातों रात इस गाँव को छोड़ कर चले जायेंगे।

जाते समय उन्होंने इस गाँव को श्राप दे दिया कि इस जगह पर कोई भी बस नहीं पायेगा। उस रात के बाद यहां सब वीरान हो गया और आज तक यहां कोई नहीं बस पाया।

यह भी पढ़ें :-170 सालों से कुलधरा गाँव पड़ा है वीरान

राजस्थान का नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास अरावली पहाड़ियों के किनारे स्थित है। यह किला बेहद आकर्षक लगता है लेकिन इस किले को राजस्थान की भूतिया जगहों में लिया जाता है।

इस किले को सवाई राजा मान सिंह ने बनवाया था। इस किले को उन्होंने अपनी बेटियों के लिए बनवाया था, लेकिन उनकी मृत्यु होने के बाद ही ये किला भूतिया कहा जाने लगा। ऐसा कहा जाता है कि इस किले में राजा का भूत है।

यह भी पढ़ें :-बाघों का निवास नाहरगढ़ किला

राजस्थान की राणा कुम्भ महल

चित्तौड़गढ़ का राणा कुंभा पैलेस एक ऐसी जगह है जहां भूत प्रेत के बहुत से किस्से जुड़े हुए हैं। इस स्थान को सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है। इस किले के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां रानी पद्मावती ने बाकि रानियों के साथ मिलकर जौहर कर लिया था।

आपको बता दें, दिल्ली के सुल्तान, अलाउद्दीन खिलजी ने इस महल पर हमला कर दिया था और खुद को खिलजी से बचने के लिए रानी पद्मिनी ने 700 महिला अनुयायियों के साथ आत्मदाह कर लिया। तभी से यहां इस तरह की घटनाएं देखी जाती हैं।

यह भी पढ़ें :-चित्तौड़गढ़ किला- जौहर का गढ़

राजस्थान का अजेमेर-उदयपुर हाइवे

अजमेर उदयपुर हाइवे को खून का रास्ता भी कहते हैं। इस रास्ते से गुजरने वाले लोगो ने यहां कई भूतिया गतिविधियों का अनुभव किया है। कई लोगों का कहना है कि इस रास्ते एक औरत दिखाई देती है, जो दुल्हन का लाल जोड़ा पहने होती है।

जब बाल विवाह प्रचलित था तब एक 5 साल की एक लड़की की शादी 3 साल के लड़के से होनी था, लेकिन मां इस रिश्ते से खुश नहीं थी और वो मदद मांगने के लिए हाइवे की और चली गई, लेकिन तेज रफ़्तार गाड़ी ने मां और बेटी दोनों को टक्कर मार दी और उन दोनों की वही मौत हो गई।

यह भी पढ़ें :-