अगर बात-बात पर आता है गुस्सा, तो जानें कैसे करें कंट्रोल?

525

गुस्सा आना सुनने में बड़ी छोटी सी बात लगती है, लेकिन यह एक बड़ी गंभीर समस्या है। आजकल हर किसी को बड़ी जल्दी गुस्सा आ जाता है, यहां तक कि सबसे शांत व्यक्ति को भी कभी-कभी गुस्सा आ जाता है।

गुस्सा आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है और हम इसे कंट्रोल भी कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे कंट्रोल नहीं कर पाते। ज्यादा गुस्सा आने से आपकी मानसिक स्थिति पर भी इसका सीधा प्रभाव पड़ता है और शरीर में नई बीमारी भी पैदा होती है, जैसे चिंता, अवसाद, सिरदर्द, नकारात्मकता और बीपी की समस्या आदि।

यदि आप इस आदत से तंग आ चुके हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ बेहद आसान तरीके बताने जा रहे हैं जो आपको गुस्सा कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं

अपना मन पसंद गाना सुनें

अच्छा संगीत आपके गुस्से और मन दोनों को शांत करता है। म्यूजिक थेरेपी मन में पनपने वाले नकारात्मक विचारों को रोक सकता है। अच्छा संगीत सुनने से आपका ध्यान उस बात से हट जाएगा जिससे आपका गुस्सा और कम जायेगा।

अपने दोस्त से बात करें

इसी तरह, अगर आपका कोई भरोसेमंद दोस्त है, जिससे आप हमेशा अपनी भावनाओं को उनके सामने व्यक्त कर सकते हैं तो उससे बात करें। आप कैसा महसूस करते हैं, इस बारे में किसी को बताने या बात करना हमेशा आपके गुस्से को बाहर निकालने का एक सहायक तरीका है।

इन शब्दों से खुद को शांत करें

जब आपका दिमाग परेशान करने वाले विचारों से भर जाता है और आप कुछ नहीं कर सकते हैं, तो संभावना है कि आप बहुत क्रोधित होंगे।

ऐसे समय में आप शब्दों में सुकून ढूंढ सकते हैं। रिलैक्स, टेक-इट-इजी, और यू-विल-बी ओके, जैसे शब्द या वाक्यांश सभी अच्छे उदाहरण हैं।

कुछ समय अकेले बिताएं

यदि आपकी किसी से अभी-अभी व्यक्तिगत रूप से या किसी कॉल पर झगड़ा हुआ है, तो यह जरूरी है कि आप अकेले रहने के लिए कुछ समय निकालें।

एक शांत कमरे में 15 सोएं और लोगों के आसपास रहने से कुछ समय के लिए बचें । इससे आपको वह शांति मिलेगी जिसकी आपको आवश्यकता है और इसके बारे में सोचने का समय भी मिलेगा।

टहलने निकल जाएं

पैदल चलने से आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं। यह न केवल आपकी सभी मांसपेशियों को आराम देता है बल्कि आपको शांत करने में भी मदद करता है।

इसके अलावा यह आपको प्रक्रिया के बारे में सोचने का अधिक समय भी देता है। जब भी गुस्सा आए, तो बिना ज्यादा बात किए वहां से उठना और थोड़ा टहल कर आना बेहतर विकल्प है।

यह भी पढ़ें :-

गुस्सा कम करने के आसान उपाय