‘पालक’ बढ़ाती है रोगों से लड़ने की ताकत!!

1792

पालक में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जबकि इसमें कैलोरी काफी कम है इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या शाकाहारी भोजन पसंद करते हैं। उनके लिए पालक का सेवन सर्वोत्तम है।

यह विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘बी 2’, ‘सी’, ‘ई’, ‘के’ कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं में फायदेमंद है।

आज इस पोस्ट में हम जानेगें पालक के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं:

हृदय को स्वस्थ रखती है पालक

पालक एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है। दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकते हैं, जो हृदय और धमनियों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकते हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो हृदय के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं।

यह भी पढ़ें :- सेहत के लिए बेहद जरूरी है संतुलित आहार!!

सूजन कम करने में सहायक है पालक

इसमें एंटीइंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे सूजन कम करने में सहायता मिलती है। इसके सेवन से गठिया, अस्थमा और माइग्रेन जैसी स्थिति को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

रक्तचाप कम करने में सहायक है पालक का जूस

यह पोटैशियम से भरपूर होता है जबकि इसमें सोडियम कम मात्रा में होता है इसलिए इसे रक्तचाप कम करने में सहायक माना जाता है। अगर आप उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं तो नियमित तौर पर पालक के जूस का सेवन करें।

आंखों के लिए भी फायदेमंद

यह बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और जैक्सैटिन जैसे कैरोटीनाइड्स से भरपूर होता है, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। जैतून के तेल के साथ तैयार किए गए पालक के सलाद का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

पंजाब केसरी से साभार

यह भी पढ़ें :-

जाने सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए क्या खाएं क्या न खाएं!!