जाने सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए क्या खाएं क्या न खाएं!!

2240

सर्दियों का मौसम आ चुका है और ये मौसम ऐसा होता है कि इसमें लोग किसी न किसी रूप में बीमार पड़ ही जाते हैं, इसका कारण मौसम में अचानक हुए बदलाव और हमारे खान पान को माना जाता है।

इस पोस्ट में हम आज बताने जा रहे हैं कि इस मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं जिससे सर्दी-जुकाम जैसी इन्फैक्शन से होने वाली बीमारी से बचा जा सके। तो आइए जानते हैं:-

क्या खाएं

लहसुन

लहसुन में जीवाणुरोधी, ऐंटीफगल और ऐंटीवायरल गुण होते हैं और इन्हीं गुणों की वजह से खासतौर से सर्दियों में ज्यादातर इसका इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन को सूप में मिलाकर इसे और लाभकारी बना सकते हैं, जो सर्दी जुकाम के लक्षणों को कम करता है।

यह भी पढ़ें :- घरेलू नुस्खे: लहसुन के चमत्कारी फायदे!!

हरी सब्जियां

बीमार होने पर हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। पालक, पत्ता गोभी आदि सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी होता है। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

यह भी पढ़ें :-कम वसा वाले 10 भोजन

क्या न खाएं

फ्रायड फूड

तले-भुने भोज्य पदार्थों में बहुत अधिक वसा यानी फैट होता है, जो सर्दी-जुकाम को बढ़ाता है। इसके अलावा तले हुए खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को भी प्रभावित करते हैं और खाना सही ढंग से डाइजेस्ट नहीं हो पाता। लिहाजा तले-भुने खाने से परहेज करना ही बेहतर है।

प्रोसेस्ड फूड

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, सोडियम जैसी शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें मिली होती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं, इसलिए इस प्रकार की खाद्य सामग्री का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें :-मानवीय शरीर के बारे में कुछ रोचक तथ्य