Home लाइफ जानिए कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

जानिए कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

331

जानिए कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

कोरोना वायरस के प्रकोप ने दुनिया भर के देशों को प्रभावित किया है। इस खतरनाक वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए प्रत्येक देश संभव कोशिश कर रहा है। फिलहाल इस वायरस से बचने के लिए केवल सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र उपाय है। इसके साथ ही यदि मानव शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो वो किसी भी बीमारी से लड़ सकता है। मजबूत इम्यून सिस्टम इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकता है।

प्रोटीन से भरपूर चीज़े खाएं

प्रोटीन से हमारे शरीर को अमीनो एसिड मिलता है, जो हमारे शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को जनरेट करने में मदद करता है। ये टी-सेल्स हमारी इम्युनिटी क्षमता बढ़ाने वाले सेल्स को एनर्जी देते हैं। इसके लिए आप  दलिया, उबली हुई दालों की सलाद, साबुत अनाज और (स्प्राउट्स) खा सकते हैं।

कुछ देर धूप में जरूर बिताएं

धूप में कुछ समय जरूर बिताएं। धूप में वक्त बिताना इसलिए जरूरी है क्योंकि धूप हमारे शरीर में मौजूद इंफेक्शन से फाइट में मदद करने वाली टी-सेल्स को एनर्जी देने का काम करती है।

अदरक और लहसुन का सेवन करें

अदरक में कई एंटी-वायरल तत्व मौजूद होते हैं। आप इसे सौंफ या शहद के साथ ले सकते हैं। उसी प्रकार एंटिऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर लहसुन शरीर में वायरस इंफेक्शन या बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। इनके नियमित रूप से सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करें

विटामिन सी शरीर में न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करती है बल्कि इम्यूनिटी क्षमता को भी बढ़ाती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। आप शिमला मिर्च, पालक, आंवला, पपीता, संतरा, नीम्बू ,और अमरूद जैसी चीजों का सेवन कर विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं।

मैडिटेशन करें

मैडिटेशन करने से हमारा दिमाग शांत रहता है और हैपी हॉर्मोन्स का उत्पादन बढ़ता है। ये हॉर्मोन्स हमारे शरीर की अन्य कोशिकाओं को स्ट्रेस फ्री करने में मदद करते हैं, जिससे हमारा शरीर अंदर से मजबूत बनता है।

व्यायाम करें

जो लोग सप्ताह में 5 से 6 दिन व्यायाम करते हैं, उन्हें सर्दी और गले में खराश होने के चांस उन लोगों की तुलना में 50 प्रतिशत तक कम हो जाते हैं, जो लोग व्याया नहीं करते हैं। व्यायाम से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और तेजी से ब्लड सेल्स बनाता है। ये ब्लड सेल्स शरीर में पहुंचे वायरस को मारने का काम करता है।

खुश रहने का प्रयास करें

स्ट्रेस फ्री रहना कई तरीकों से हमारी इम्युनिटी बढ़ाता है। इसके लिए आप डांस, म्यूजिक, मेडिटेशन, भजन-कीर्तन और पसंदीदा किताबों की मदद ले सकते हैं। खुश रहने की अधिक से अधिक कोशिश करें, क्योंकि खुश रहने से हमारे शरीर को रिलैक्सेशन मिलती है। जब शरीर रिलैक्स होता है तो इम्यूनिटी अपने आप बढ़ जाती है।

पर्याप्त नींद लें

नींद हमारे शरीर को इम्यून सेल्स के फैलाव में मदद करती है यानी नींद के वक्त हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए इंफेक्शन वाली जगह खोजकर वहां इम्यून सेल्स को पहुंचाना आसान हो जाता है। फिर ये इम्यून सेल उन वायरस को खत्म करने का काम करती हैं। इस तरह से नींद शरीर की इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने में मदद करती है।