चीन में मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल के चलते, बनाने पड़ रहे हैं मोबाइल ट्रैक

34

दुनिया में साइकिल ट्रैक, रेलवे ट्रैक, रेसिंग ट्रैक आदि बने होते है। क्या आप ने कभी सोचा है दुनिया में मोबाइल ट्रैक भी बनाया जाएगा। लेकिन मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल के चलते अब मोबाइल ट्रैक की ज़रूरत भी पड़ गई है। सड़क पर पैदल चलते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल करने से दिनों दिन हादसे बढ़ते ही जा रहें है। इसीलिए चीन ने तो इस प्रॉब्लम का भी नया फॉर्मूला खोज निकाला है।

सड़क पर पैदल चलते वक्त जो मोबाइल का इस्तेमाल करते है, चीन ने उन लोगों के लिए मोबाइल ट्रैक बनाया है। इस ट्रैक को ‘The heads-down tribe’ का नाम दिया गया है। यह ट्रैक वहां के एक मॉल वैरुई प्लाजा शॉपिंग मॉल के बाहर बनाया गया है। इस ट्रैक की लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 80 सेंटीमीटर है।

चीन में सड़क पर पैदल चलते वक्त फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस के कारण वहां हर साल 68,000 लोगों की मौत होती है। इस ट्रैक पर अब लोग सेफ्टी के साथ अपने गैजेट्स का यूज कर सकेंगें।

इस ट्रैक पर बहुत तरह के कैरिकेचर बनाकर इसे आकर्षक बनाया गया है। यह ट्रैक पूरा कलरफुल बनाया गया है और इस पर बहुत आकर्षक मैसेजेस भी लिखे हुए है। इस ट्रैक को कारों की लाइन और गड्डों से दूर बनाया गया है, ताकि फोन यूज करने वालों के साथ कोई हादसा ना हो।

इस ट्रैक से सबसे ज्यादा यंगस्टर्स आकर्षित हो कर इसका इस्तेमाल कर रहें है। इस ट्रैक पर आकर्षक मैसेजेस लिखने की वजह यह भी है कि इन मैसेजेस को पढ़कर लोगों में रुचि पैदा होगी और वह मोबाइल यूज करने की बजाय इन मैसेजेस को पढ़ते हुए, इस ट्रैक का इस्तेमाल करना बेहतर समझेंगें।

यह भी पढ़ें :

चीनीओं का नया कमाल, अब बनने लगीं झरने वाली इमारतें

चीन का शादी बाज़ार

Comments