भारत एक ऐसा देश है जिसमे अंधविश्वासों को ज्यादा बढ़ावा दिया जाता है, खासकर औरतें इसमें ज्यादा विश्वास रखती हैं। आपको बता दें कि हर अंधविश्वासों को मानने के पीछे कोई न कोई वजह तो जरूर होती है। आज हम आपको इन्हीं अंधविश्वास से जुड़े कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

क्यों काटती है बिल्ली रास्ता

एक सबसे बड़ा अंधविश्वास यह भी है हमारे लोग मानते हैं कि अगर कोई बिल्ली रास्ता काट जाए तो वहीं रूक जाना चाहिए जा फिर वापिस हो जाना चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि हमे ये लगता है की उस सड़क को पार करने से हम कोई अनर्थ कार्य कर देंगे जो हमे नहीं करना चाहिए।

यह है बिल्ली के रास्ता काटने की सच्चाई, बात दरअसल यह है कि पुराने ज़माने में न तो ज्यादा वाहन होते थे और न ही बस चला करती थीं। तो उस ज़माने में आने-जाने के लिए लोग घोड़ा गाड़ी का इस्तेमाल करते थें। किसी समय अगर रात को बिल्ली रास्ते में आ जाती तो उसे देखकर घोड़ा डर जाता था क्योंकि रात को बिल्ली की आँखें चमकती हैं। ऐसे में घोड़े गाड़ियों का संतुलन बिगड़ जाता था और जिसके कारण उस गाड़ी में बैठे लोगों को चोट लग जाया करती थीं। बेशक समय काफी बदल चुका है लेकिन लोगों की मान्यताएं आज भी वंही की वंही अटकी हुई हैं।

दुकान में नींबू और हरी मिर्च क्यों लगाते हैं दुकानदार

क्या आप जानते हो कि दूकानदार अपनी दुकान के मुख्य दरवाज़े के ऊपर नींबू और हरी मिर्च क्यों लगाते हैं। लोगों का मानना हैं कि अलक्ष्मी नामक एक देवी है जो बड़े-बड़े व्यापारियों के घर ख़राब किस्मत ले आती है और उसको भगाने के लिए वह ऐसा करते हैं ताकि जब भी अलक्ष्मी उनका धंदा चौपट करने आये तो वो बाहर ही बाहर उस नींबू और मिर्च को खा कर प्रसन्न होकर लौट जाए और उनका कोई नुकसान न करें।  यह तो सिर्फ उनका मानना है, असल में जिस धागे से नींबू और मिर्च को बाँधा जाता है,  वह धागा नींबू से निकलते अम्ल(acid) को सोख लेता है और इससे निकलती गंध के चलते कीड़े, मकोड़े और कीट दुकान के अंदर नहीं आतें।

पीपल के पेड़ की ही पूजा क्यों

आपने पीपल के पेड़ की पूजा तो होते हुए देखी होगी, पर क्या आपने कभी सोचा है की पीपल के पेड़ की ही पूजा क्यों होती है? जैसे हीं रात होती है, सभी पेड़ ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़तें हैं। लेकिन पीपल ही एक मात्र ऐसा पेड़ है जो रात के वक़्त भी हमे सुध ऑक्सीजन देता है और यही नहीं पीपल के पेड़ से हम कई तरह के आयुर्वेदिक दवाएं भी बनाते हैं। इसी वजह से ही पीपल एक ख़ास पेड़ है, इसीलिए लोग इसकी पूजा करते हैं।

दही-चीनी का संबंध

घर से बाहर जाने से पहले दही-चीनी को खाना बहुत अच्छा माना जाता हैं। लोगों का मानना है कि आप जो भी काम के लिए जा रहे हो उसमे आपको सफलता मिलती हैं। आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है असल में जो दहीं और चीनी हैं वह हमारे पेट में गड़बड़ी होने से बचाती हैं।

यह भी पढ़ें:- महाभारत की द्रौपदी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

यह भी पढ़ें:- जानिए अलग- अलग रंगों के धागों को कलाई में बांधने के महत्व