चीन का शादी बाज़ार

41

मध्य बीजिंग के टैम्पल ऑफ हैवन पार्क में रविवार के दिन लगने वाले बाजार में खासी हलचल रहती है । पक्के फर्श पर क्रमबद्ध ढंग से कई पर्चे रखे हैं। दरअसल, इन सभी में शादी के विज्ञापन लिखे हैं। जिनमें से एक पर लिखा है, ‘1988 में जन्मी लड़की, कद 168 सेंटीमीटर, वजन 55 किलोग्राम, नर्स।’

इस बाजार में विवाह योग्य लड़के-लड़कियों के माता-पिता अपने बच्चों के लिए वर-वधू की तलाश में पहुंचते हैं। चीनी समाज का सम्पूर्ण हिस्सा बनने के लिए विवाह का बेहद ज्यादा महत्व माना जाता है। चीनी समाज का यह एक ऐसा दृष्टिकोण है।

जिसकी वजह से अकेली महिलाओं और समलैंगिक लोगों को अंतहीन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चीनी महिलाओं से 30 वर्ष की उम्र से पहले शादी कर लेने की उम्मीद की जाती है और 90 प्रतिशत महिलाओं के साथ ऐसा होता है।

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार वहां महिलाओं की शादी की औसत उम्र 26 वर्ष के आस-पास है। पार्क में फर्श पर रखे पर्चों में विवाह के अधिकतर विज्ञापन इस औसत उम्र से कुछ अधिक के दिखाई देते हैं। ज्यादातर 1987, 1988 या 1989 में जन्मे लड़के-लड़कियां हैं।

कुछ पर्चों पर कोड भी लगे हैं जिसे माता-पिता अपने स्मार्टफोन्स से स्कैन करके सीधे – सोशल नेटवर्किंग वैबसाइट वी-चैट पर उक्त लड़के या लड़की के पेज पर पहुंच सकते हैं।

माता-पिता के प्रयासों से अनजान बच्चे

डिजीटल युग में यह शादी का बाजार है परंतु अक्सर बच्चों को पता ही नहीं होता कि उनके माता-पिता यहां उनके लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं।

सिंगल के लिए कठिनाइयां

शादी को लेकर दीवाने चीनी समाज में अकेले रहने वाले लोगों को कई समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। करीब 20 करोड़ चीनी सिंगल हैं। उनमें से ज्यादातर पुरुष हैं। देश के सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार वर्ष 2020 तक महिलाओं की तुलना में वहां विवाह योग्य आयु वाले पुरुषों की संख्या 2 करोड़ 40 लाख ज्यादा हो जाएगी।

हालांकि, पुरुषों के बजाय 27 वर्ष से ज्यादा उम्र की अविवाहित महिलाओं को अस्वीकृत का दर्जा दे दिया जाता है जबकि उम्र के 30 और 40 के दशक में भी पुरुषों का अविवाहित रहना कलंक नहीं माना जाता है।

चीन में विवाह को एक बुनियादी आवश्यकता के रूप में देखा जाता है और अविवाहित होने का मतलब निकाला जाता है कि आप खुद अपना ख्याल नहीं रख सकते हैं। यहां तक कि अच्छी नौकरी व आर्थिक रूप से स्वतंत्र उच्च शिक्षित महिलाएं भी वहां शादी करने का दबाव झेलती हैं।

Read more:

ये शैतान पहाड़ी तोते ऐसी-2 शरारतें करते हैं कि आप जान कर दंग रह जायेंगे!

Comments