जानिए बासी चावल खाने के चमत्कारी फायदों के बारे में!!

1155

चावल खाना भला किसे अच्छा नहीं लगता? चावल खाना सबको पसंद है। कई बार हमारे घर में रात के पके चावल बच जाते हैं और हम उन्हें बेकार समझकर या तो जानवरों को खिला देते हैं या फिर फेंक देते हैं। लेकिन ये बासी चावल शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होते है।

दरअसल बासी चावल माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी दूर किया जा सकता है।

चलिए जानते इस पोस्ट के माध्यम से बासी चावल खाने के चमत्कारी फायदों के बारे में:-

miraculous benefits of eating stale rice

जब आपका चावल खाने का मूड नहीं हो तो उसे फ्रिज में स्टोर कर के रख दें। ध्यान रखें कि आप चावल को मिट्टी के बर्तन में ढक कर रख दें और फिर अगले दिन उसका सेवन करें।

  • बासी चावल का उपयोग करने से डाइजेस्टिव सिस्टम स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे शरीर का तापमान भी नियंत्रण में रहता है। एक दिन पहले के बने चावल का इस्तेमाल आप दोपहर तक कर सकते हैं।
  • फाइबर की मात्रा चावल में अधिक पाई जाती है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, गैस, पेट दर्द आदि से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • बासी चावल के उपयोग से आप फ्रेश फील करेंगे। साथ ही आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी।
  • बासी चावल खाने से आप अल्सर की प्रॉब्लम से निजात पा सकते है। ये घाव को सही करने में भी बहुत फायदेमंद होता है।
  • प्रातः चावल का इस्तेमाल करने से आपको चाय और कॉफी पीने की इच्छा नहीं होगी। अगर आपको चाय और कॉफी की लत है तो सुबह उठकर चावल खाने से आपकी ये लत कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी।

एक स्टडी के अनुसार, इसमें माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं। ऐसे में हर रोज सुबह बासी चावल खाना फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें :-

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है टहलना!!

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये योगासन