जानिए लौंग के चमत्कारी टोटके, जिनसे लाइफ में बनी रहती है सकारात्मकता

1673

आम तौर पर लौंग का प्रयोग सेहत और स्वाद के लिए किया जाता है लेकिन साथ ही इसका इस्तेमाल पूजा पाठ के लिए भी किया जाता है। मान्यता है कि इससे देवी-देवता प्रसन्न होकर अपनी असीम कृपा बरसाते हैं। वास्तु के अनुसार लौंग से जुड़े कुछ उपाय करने से घर व जीवन में मौजूद नकारात्मकता दूर हो जाती है।

आज इस पोस्ट में जानेंगे लौंग के चमत्कारी टोटकों के बारे में,तो चलिए जानते हैं:-

miraculous tricks of cloves, by which positivity remains in life

दिया हुआ पैसा वापिस पाने के लिए

अक्सर लोगों को अपना उधार दिया पैसा वापिस पाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए पूर्णिमा या अमावस्या की रात को 1 कपूर और 21 लौंग माता लक्ष्मी के सामने जलाएं। इससे उधार दिया पैसा वापिस पाने में मदद मिल सकती है।

अगर बार-बार काम बिगड़ जाएं

अक्सर कई बार मेहनत करने पर भी पूरा फल नहीं मिलता है, ऐसे में आप लौंग से जुड़ा एक उपाय कर सकते हैं। इसके लिए मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाकर उसमें एक जोड़ा लौंग डालें।

उसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करके अपनी परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे। जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

इंटरव्यू या किसी जरूरी काम पर जाने से पहले

किसी खास काम या इंटरव्यू में जाने से पहले मुंह में एक जोड़ा लौंग डालकर ही घर से निकलें। फिर उस जगह पर पहुंचकर लौंग को मुंह से निकाल दें। मन में तरक्की व सफलता की कामना करते हुए इंटरव्यू दें। मान्यता है कि इससे सफलता व तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

घर की नकारात्मकता दूर करने के लिए

अक्सर लोग घर के सदस्यों का बार-बार बीमार होने से परेशान रहते हैं। वास्तु के अनुसार, इसके पीछे का कारण घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है।

इससे बचने के लिए 7-8 लौंग तवे पर जलाकर घर के किसी कोने पर रख दें। इसका धुआं पूरे घर पर पड़ने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी।

आर्थिक परेशानी से बचने के लिए

पैसों की किल्लत से परेशान लोग 7-7 काली मिर्च और लौंग को अपने सिर से वार किसी सुनसुान जगह पर फेंक दें। ध्यान रखें इस उपाय को करने के बाद बिना पीछे देखे सीधा घर आ जाएं। मान्यता है कि इससे धन संबंधी समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें :-