आखिर क्यों कुत्तों को चॉकलेट नहीं खिलानी चाहिए?

112

चॉकलेट का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यही चॉकलेट कुत्तों के लिए हानिकारक हो सकती है। आज की हमारी इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आखिर कुत्तों को चॉकलेट क्यों नहीं खिलनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं:-

दरअसल चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नाम का रसायन पाया जाता हैं। यह कैफीन की तरह ही होता है, जो कुत्ते के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। यह मुख्य रूप से दिल, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और गुर्दे को प्रभावित करता है।

इसके लक्षणों का पता 4 से 24 घंटों के बाद पता चलता है और चॉकलेट की मात्रा के आधार पर असर होता है। थियोब्रोमाइन सामग्री चॉकलेट में कोको सामग्री से संबंधित है। चॉकलेट जितनी डार्क होगी, उतनी ही नुकसानदायक होगी।

- Advertisement -

इसीलिए चॉकलेट खाने के बाद कुत्ते को बहुत ज्यादा प्यास लग सकती है, पेट खराब हो सकता है, उसके दिल की धड़कन असामान्य हो सकती है, उसे दौरे भी पड़ सकते हैं। खासतौर से डार्क चॉकलेट से कुत्ते की मृत्यु भी हो सकती है।

क्या करें यदि कुत्ता चॉकलेट खा ले?

यदि आपका कुत्ता किसी भी प्रकार का चॉकलेट खाता है तो उपचार आवश्यक हो सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

यदि आप उसे बता सकते हैं कि आपके कुत्ते ने कितना चॉकलेट खाया है, यह किस तरह का चॉकलेट था (जैसे रैपर बहुत उपयोगी हो सकते हैं) तो यह जानने में आसानी होगी कि कुत्ते किस तरह के उपचार की आवश्यकता है। ज्यादातर मामलों में पशुचिकित्सक कुत्ते को उल्टी करवा देता है।

यह भी पढ़ें :-Omg!! दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत 6 लाख रुपये !!

अपने कुत्ते के खाने में आप ये चीज़े दे सकते हैं:- पीनट बटर, चीज़, चिकन, योगर्ट , गाजर , कददू, हरी सेम(बीन्स), अंडे, सैलमन, शकरकंदी, सेब, ओटमील।