हेयर केयर टिप्स : जानिए कैसे करें बालों की सही देखभाल?

78

महिला हो या पुरुष, बाल दोनों के लुक को प्रभावी बनाते हैं। ऐसे में बालों की ठीक से देखभाल करने की जरूरत है। लेकिन कई कारणों से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं या सफेद होने लगते हैं।

बालों की देखभाल की दिनचर्या के लिए, लोगों के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि उन्हें अपने बालों को कितनी बार धोना चाहिए।

कहा जाता है कि ज्यादा बाल धोने से बालों की नमी खत्म हो जाती है और वह खराब हो जाते हैं। वहीं बाल न धोने से भी बाल झड़ने लगते हैं।

ऐसे में लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि हफ्ते में कितनी बार और कब बालों को धोना चाहिए। गर्मी के दिनों में लोग अपने बाल बहुत जल्दी धोते हैं।

पुरुष हमेशा नहाते समय शैंपू करते हैं। ऐसे में बाल धोने से पहले यह जान लें कि आपको हफ्ते में कितनी बार अपने बाल धोने चाहिए और बालों को धोने का सही तरीका क्या है?

आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपके बाल गंदे हैं या नहीं ताकि आप अपने बालों को अपने हिसाब से धो सकें।

गंदे बालों की पहचान कैसे करें?

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो अक्सर बाल धोने के एक दिन बाद आपके बालों में तेल दिखने लगता है। इससे बाल चिपचिपे दिखने लगते हैं। ऐसा होने पर आपको अपने बालों को धोना चाहिए।

अगर बालों में स्कैल्प की त्वचा निकलने लगे या सिर खुजलाने के बाद नाखूनों में गंदगी दिखाई देने लगे तो समझ लें कि आपके बाल गंदे हैं और उन्हें धोने की जरूरत है।

अगर आप लंबे समय से अपने बाल नहीं धो रहे हैं तो बालों में गांठें बनने लगती हैं। अगर बाल जरूरत से ज्यादा उलझने लगें तो आपको बालों को शैंपू कर लेना चाहिए।

बालों को रोजाना धोने से बाल झड़ सकते हैं या रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए बालों को ज्यादा देर तक धोए बिना न छोड़ें।

अगर आप अपने बालों को रोजाना नहीं धोना चाहते हैं लेकिन कुछ ही समय में आपके बाल ऑयली लगने लगते हैं, तो आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हर समय इसका इस्तेमाल न करें।

बालों को न तो ज्यादा धोना चाहिए और न ही कम। बालों को इतना धोएं कि सिर में तेल की मात्रा नियंत्रित रहे, वह बढ़ न सके।

जाने बालों के टाइप के हिसाब से कब करना है हेयर वॉश

रूखे बाल

अगर आपके बाल रूखे हैं तो हफ्ते में दो या तीन बार से ज्यादा हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। बाल धोने के बाद जड़ों में नारियल का तेल लगाएं। गरम ऑलिव ऑयल से बालों को मसाज करें और इसे आधे घंटे के लिए प्लास्टिक से कवर कर दें। फिर शैंपू से बाल धो लें।

ऑयली बाल

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो बाल धोने के अगले ही दिन से उनमें तेल लगने लगता है। ऐसे में अगर आपके ऑयली बाल हैं तो हफ्ते में 5 दिन भी बाल धो सकते हैं लेकिन कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।

नमी के लिए बालों में थोड़ा-सा सनफ्लावर ऑयल लगाएं। पतले दांत वाली कंघी की बजाय मोटे दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें, इससे बाल आसानी से सुलझ जाएंगें और टूटेंगे भी नहीं। बालों को ब्रश करने के लिए सॉफ्ट ब्रिसल वाला हेयर ब्रश व कंघी का इस्तेमाल करें।

घुँघराले बाल

फ्रिज़ी बालों को हफ्ते में दो से तीन बार धोया जा सकता है। अधिक धोने से घुंघराले बाल अधिक रूखे हो जाते हैं। घुँघराले बालों को ज्यादा धोने से वे फ्रिज़ी और डैमेज हो सकते हैं। इसलिए घुंघराले बालों को हफ्ते में सिर्फ दो-तीन बार ही धोना चाहिए।

बालों की नमी बनाए रखने के लिए हर बार बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाएं। पतले दांत वाली कंघी का इस्तेमाल न करें। ऐसे बालों के लिए मोटे दांत वाली कंघी बेस्ट होती है। बालों को नैचुरल तरी़के से सूखने दें।

यह भी पढ़ें :-