बेहद खूबसूरत है रोज़ा बैंकेसिया नाम का यह फूल

200

रोज़ा बैंकेसिया नाम के इस गुलाब को लेडी बैंक्स भी कहते हैं। इसे मध्य और पश्चिमी चीन के गांसू, हैनान, युन्नान, हुबई और जियांग-सू प्रान्तों में इसे सैकड़ों वर्षों से उगाया जा रहा है।

इस खूबसूरत गुलाब का नामकरण लेडी डोरोथिया बैंक्स के नाम पर किया गया है, जो 18वीं शताब्दी के प्रसिद्ध ब्रिटिश वनस्पतिशास्त्री सर् जोसफ बैंक्स की पत्नी थीं।

जोसफ बैंक्स ने कप्तान कुक की प्रसिद्ध समुद्री यात्रा (1768-1771) में भाग लिया था और युकलिपटस के पेड़ों से यूरोप का पहला परिचय भी कराया था। विश्व प्रसिद्ध रॉयल बोटेनिक गार्डन को स्थापित करने की सलाह भी इन्होनें ही तत्कालीन राजा जॉर्ज तृतीय को दी थी।

- Advertisement -

डोरोथिया बैंक्स स्वयं एक जुनूनी संग्रहकर्ता थीं। विवाह के बाद इन्होंने स्प्रिंग-ग्रोव्स स्थित अपने बंगले की डेरी को चीनी कलाकृतियों के विशाल संग्रह में तब्दील कर डाला था। उनके इस विशाल संग्रह से अब केवल एक पाण्डुलिपि उपलब्ध है।

इसमें उनके द्वारा संग्रहित नायाब चीनी कलाकृतियों तथा संग्रह के उनके तरीके का व्यापक ज़िक्र हुआ है। 1807 में जब जोसेफ़ बैंक्स द्वारा एक वैज्ञानिक को पौधों की खोज में चीन भेजा गया तो चीन की प्रसिद्ध फाआ-टी नर्सरी से वे इस गुलाब का पहला पौधा इंग्लैंड में लाए थे।

रोज़ा बैंकेसिया रोज को आसानी से उगाया जा सकता है। इसे पानी की बहुत कम ज़रूरत होती है। इसके पीले फूलों के गुच्छों का आकर्षण निश्चित ही अद्वितीय है। एशिया के कुछ देशों में इसका उपयोग गैंग्रीन और कोढ़ के संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें :-