फूलों के बारे में कुछ मजेदार तथ्य

424

फूलों के बारे में कुछ मजेदार तथ्य

  1. 1600 के दशक में हॉलैंड में सोने की तुलना में ट्यूलिप बल्ब अधिक मूल्यवान थे।
  2. टाइटन अरुम दुनिया का सबसे बड़ा फूल है; उनके विशाल फूलों की परिधि तीन मीटर से अधिक हो सकती है और वे एक छोटे पेड़ के आकार तक बढ़ने में सक्षम एकल पत्ती के साथ तीन मीटर ऊंचे होते हैं। सड़े हुए मांस की अपनी भयानक गंध के कारण, इसे लाश के फूल के रूप में भी जाना जाता है।

  1. कमल के फूल को प्राचीन मिस्रियों द्वारा एक पवित्र फूल माना जाता था और धार्मिक संस्कार में उपयोग किया जाता था। यह फूल आर्द्रभूमि को नम करता है, लेकिन सूखे के समय वर्षों तक निष्क्रिय रहता है, केवल पानी की वापसी के साथ फिर से उगता है। मिस्र के लोग इसे पुनरुत्थान और अनन्त जीवन के प्रतीक के रूप मानते है।

  2. गुलाब सेब, रसभरी, चेरी, आड़ू, प्लम, अमृत, नाशपाती और बादाम से संबंधित हैं। गुलाब की कुछ प्रजातियों के गुलाब कूल्हों (गुलाब की बेरी जैसी फलों की संरचना) विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोत में से हैं। इनका उपयोग जाम, जेली और चाय बनाने के लिए किया जाता है। प्राचीन मिस्र में गुलाब को पवित्र फूल माना जाता था।

  3. अमेरिका में उगाए जाने वाले ताजे कटे फूलों का लगभग 60 प्रतिशत कैलिफोर्निया से आता है।

  4. दुनिया का सबसे बड़ा खिलने वाला फूल रैफलेसिया अर्नोल्डी है जिसे आमतौर पर लाश लिली कहा जाता है। यह दुर्लभ फूल इंडोनेशिया के वर्षावनों में पाया जाता है। यह 1 मीटर (3.3 फीट) तक बढ़ सकता है और इसका वजन 11 किलोग्राम (24 पाउंड) तक हो सकता है।

  1. ब्लूबेल के फूलों के रस का उपयोग ऐतिहासिक रूप से गोंद बनाने के लिए किया जाता था।

  2. मार्श मैरीगोल्ड के फूलों की कलियों को केपर्स के विकल्प के रूप में चुना जाता है।

  3. Agave, जिसे सदी के पौधे के रूप में भी जाना जाता है, बिना किसी फूल के उगने के कई साल बिताता है, जिसके बादइसमें एक ही फूल खिलता है और मर जाता है। इस घटना को मोनोकार्पिक कहा जाता है।

  4. सूरजमुखी पूर्व से पश्चिम की ओर सूर्य की गति के अनुसार पूरे दिन चलता है।

  5. चंद्रमा के फूल केवल रात में खिलते हैं, दिन के दौरान बंद होते हैं। यह फूल बड़े 4 से 6 इंच के सुगंधित, सफेद या गुलाबी फूल हैं, जो कि चमकती बेलों पर होते हैं। चंद्रमा का फूल शाम को खिलते हैं और रात भर रहता है, जब तक वह सुबह के सूर्य के संपर्क में नहीं आता तब तक खिले रहते है.

  6. केसर जो की बहुत महंगा मसाला हैं , एक प्रकार के क्रोकस फूल से आता है।

  1. प्राचीन सभ्यताओं ने बुरी आत्माओं को दूर भगाने के लिए एस्टर के पत्तों को जलाया जाता था।

  2. निकोटियाना का फूल तम्बाकू से संबंधित है, जिससे सिगरेट बनाई जाती है।

  3. शेन्ज़ेन नोंगके आर्किड, अब तक का सबसे महंगा फूल है। ऑर्किड फूल हर 4 से 5 साल में एक बार ही खिलता है। 2005 में इस फूल की नीलामी $ 200,000 की हुई , जिसने सभी चौंका दिया। यह अब तक बिकने वाला सबसे महंगा फूल है।