Home OMG!! विवाह से पहले की जाने वाली अजीबोगरीब रस्में

विवाह से पहले की जाने वाली अजीबोगरीब रस्में

विवाह हर इंसान के लिए एक यादगार लम्हां होता है। जिसमें दो लोग एक-दूसरे के लिए हमेशा साथ रहने का वादा करते है। विवाह से होने वाली परम्पराओं के बारें मे तो सभी जानते ही है। दुनिया के हर हिस्से में अलग-अलग रस्में और मान्यताएँ होती हैं। कुछ रस्में इतनी अजीब होती हैं कि उन पर विश्वास करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको ऐसी ही अजीबोगरीब रस्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1शादी से पहले दिया जाता है बिजली का झटका

साउथ अमेरिका की एक जनजातीय परंपरा के अनुसार लड़कियाँ शादी के पहले पुरुषों से उनकी मर्दानगी का अनोखा सबूत मांगती हैं। इस सबूत को देना यहाँ की सबसे बड़ी परंपरा में शामिल है। इस परंपरा के अनुसार पुरषों को शराब का सेवन करना पड़ता है। थोड़ी देर बाद उन्हें 120 वोल्ट का बिजली का झटका दिया जाता है अगर लड़का इस झटके को झेल जाए तो उसे मर्द माना जाता है। इस गेम में फेल होने वाले लड़के को नामर्द समझा जाता है। इसके इलावा भी दुनिया में बहुत सी अजीबोगरीब रस्में है।

2शादी से पहले दूल्हे के तलवों पर पड़ती है मार

इस तरह की अजीबोगरीब परंपरा साउथ कोरिया में निभाई जाती है। इस रस्म में दूल्हे को जमीन पर लिटाने के बाद उसके पैरों को रस्सी से बांधकर उसके तलवों पर गन्ने से मारा जाता है। दोस्तों के साथ-साथ, रिश्तेदार भी बारी-बारी से आकर दूल्हे के तलवों पर गन्ने से मारते हैं। साउथ कोरिया में गन्ने को फलाका कहा जाता है।

3पश्चिम बंगाल में बाल विवाह

पश्चिम बंगाल के जिलों में बाल विवाह ज्यादा होता है जहां हर दूसरी लड़की 18 साल की आयु से पहले ही बाल विवाह का शिकार होती है। बाल विवाह जैसी कुप्रथा, लड़कियों से उनकी इज्जत और स्वतन्त्रता से जीने के अधिकार छीन लेती है। 25 सितम्बर 2013 को टाईम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल, देश के उन चार राज्यों में से हैं जहां बाल विवाह सबसे ज्यादा होता है। केंद्र द्वारा किए देशव्यापी सर्वे के अनुसार राज्य में जितनी शादियाँ होती हैं उनमें से 54.07 प्रतिशत लडकियों की शादी 18 वर्ष की आयु में ही हो जाती है।

4शादी करने के लिए करना पड़ता है रेप

किर्गिस्तान के लोगों की ये परंपरा है जिसमे हर लड़का शादी करने से पहले अपनी होने वाली पत्नी के साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाता है। जो लड़का जिस लड़की के साथ रेप करता है, वो ही उसका पति बन जाता है। सदियों से यह पंरपरा चली आ रही है। इस परंपरा के चलते ही इस देश में सालाना करीब 12,000 लड़कियों का अपहरण करके उनके साथ यह गलत काम किया जा रहा है। हालांकि इस देश की सरकार द्वारा इस परंपरा को बैन कर दिया गया है, लेकिन समाज से यह प्रथा अभी भी चली आ रही है। इसके इलावा भी दुनिया में बहुत सी अजीबोगरीब रस्में है।

5स्कॉटलैंड में दुल्हन को किया जाता है काला

स्कॉटलैंड में शादी से पहले दुल्हन को कालिख लगाने की रस्म निभाई जाती हैं. इस रस्म के साथ ही रिश्तेदार दूल्हा-दुल्हन को एक पेड़ से बांध देते हैं और उनके ऊपर दूध, आटा, चॉकलेट सीरप, अंडे और इसी तरह की अन्य चीजें डालते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस रस्म को निभाने से दूल्हा-दुल्हन को बुरी शक्तियों से बचाया जाता है। इस तरह की रस्में स्कॉटलैंड के कुछ हिस्सों में ही निभाई जाती हैं।

6पीपल या केले के पेड़ से होता है गठबंधन

हिन्दू समाज में लड़के और लड़कियों की कुण्डली मिलाते समय मांगलिक दोष पर अधिक जोर दिया जाता है। हिंदू ज्योतिष के अनुसार, मांगलिक लड़के या लड़की की गैर मांगलिक लड़की या लड़के से शादी करने के लिए पहले मांगलिक दोष दूर किया जाता है।  इस मांगलिक दोष को दूर करने के लिए मांगलिक को कुंभ विवाह करना होता है। यह कुंभ विवाह भगवान विष्णु की मूर्ति, पीपल या केले के पेड़ के साथ होता है।