महासागरों के 4 सबसे खतरनाक हिस्से जो आपकी जान भी ले सकते हैं

हमारी दुनिया का 70 प्रतिशत हिस्सा महासागर हैं. यह महासागर कुदरत का अमूल्य हिस्सा होता हैं. लेकिन इन महासागरों के कई हिस्से बहुत घातक हो सकते हैं. यह हैं महासागरों के चार सबसे घातक हिस्से जहाँ जाने से आपको मुश्किलों का सामना करना पड सकता है.

द ब्लू होल(The Blue Hole)

4-most-dangerous-parts-of-oceans-the-Blue-holeअगर आपको कभी लाल सागर की यात्रा करने का मौका मिले, तब आप वहां की ब्लू होल की गुफा को जरूर देखना. यह गोताखोरों के लिए सबसे शानदार जगह है. लेकिन यह जगह सबसे घातक जगह भी है. ब्लू होल असल में एक गुफा है जो 130 मीटर लंबी है और 6 मीटर गहरी है. यह गुफा एक तरह से गोताखोरों के लिए कब्रिस्तान है. यह गुफा इसलिए घातक है क्योंकि इस गुफा में नाइट्रोजन निद्रवहन होता है जिससे आपको एक तरह से शराब जैसा नशा होने लगता है. जब आप गुफा की गहराई में जाते रहते हैं तो यह नशा ओर ज्यादा होता जाता है. इस जगह पर कई गोताखोरों ने अपनी जान गंवाई है.

यह भी पढ़ें: टाइटैनिक जहाज के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य!

चीन की नदियाँ (The Rivers Of China)

4-most-dangerous-parts-of-oceans-the-rivers-of-chinaहमने नदियों को अपनी सूची में इसलिए डाला क्योंकि नदियाँ भी अंत में महासागरों में जाकर मिलती हैं. चीन की नदियाँ भी महासागरों की सबसे घातक हिस्सा होती हैं. वैसे भी चीन में प्रदुषण की समस्या बहुत बढ़ी है. चीन में उद्योग बहुत बुरे तरीके से पर्यावरण में प्रदूशन फैलाते हैं. चीन की नदियां और झीलें पूरी तरह से प्रदूषित हैं और इन नदियों में मछलियों का नामो-निशान भी नहीं है. चीन की नदियों का 78 प्रतिशत हिस्सा मानव के लिए बहुत घातक है.

यह भी पढ़ें: पृथ्वी के बारे में 10 अदभुत तथ्य

दक्षिणी महासागर(The Southern Ocean)

4-most-dangerous-parts-of-oceans-the-southern-oceanअन्टार्टिक जिसको बर्फ का सबसे बढ़ा हिस्सा भी कहा जाता है यह महासागरों का सबसे घातक हिस्सा है. इस जगह से गुजरने वाले जहाजों और यात्रियों को यहां की कठोर जलवायु का सामना करना पढ़ता है. यहां पर बहुत सारे बढ़े-बढ़े हिमशैल हैं जिन से जहाजों के टकराने का खतरा हर समय बना रहता और यह जहाजों को भारी क्षति पहुंचा सकते हैं. नाविकों ने विशेष तौर पर दक्षिणी अन्टार्टिक की तीन जगहों को सबसे खतरनाक बताया है उन्होंने इन जगहों के नाम कोड में दिए हैं कोड नंबर 40, 50 और 60 यहां की सबसे खतरनाक जगह हैं.

यह भी पढ़ें:  अदभुत वैज्ञानिक तथ्य!

हिंद महासागर (The Indian Ocean)

4-most-dangerous-parts-of-oceans-indian-ocean
हिंद महासागर में हमारे ग्रह का एक तिमाही पानी है. इस महासागर में उष्णकटिबंधीय तूफ़ान, मानसून और चक्रवात आते रहते हैं. हालांकि यह कुदरती आफतें इस महासागर को घातक नहीं बनाती. यहाँ की मुख्य समस्या यहाँ के समुद्री डाकू हैं. यह समुद्री डाकू ज्यादातर सोमालिया से हैं जिन्होंने हिंद महासागर में आतंक मचा के रखा हुआ है. वह कई बार इस महासागर से निकलने वाले समुद्री जहाजों को अपना निशाना बनाते हैं और कई बार लोगों को जान से भी मार देते हैं.

नवीनतम