डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें एलोवेरा के साथ इन चीज़ों का इस्तेमाल

658

बालों में डैंड्रफ हो जाने के बहुत से कारण हो सकते हैं। कई बार धूल, गंदगी और बदलते मौसम के चलते बालों में रूसी हो जाती है तो कभी बालों की सही देखभाल नहीं करने से भी ये समस्या हो सकती है।

रूसी न केवल बालों को रूखा बना देती है बल्क‍ि इससे सिर में घाव भी हो जाते हैं। बालों में डैंड्रफ हो जाने पर सिर में खुजली होने लगती है। बहुत अधि‍क खुजली करने से सिर में घाव बन जाते हैं साथ ही बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है।

ऐसे में घरेलू उपाय सबसे बेहतर हैं। घरेलू उपाय सुरक्षि‍त होते हैं और इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता। आप चाहें तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर और एलोवेरा का इस्तेमाल करें

बालों में डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा और एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इन दोनों चीजों में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं।

इनके इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है, इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले एक बड़े कटोरे में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं, इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद मिलाएं और उसके बाद कि इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें,

अब इस तैयार मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

नींबू और एलोवेरा से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

बालों में डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप नींबू और एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले एक बड़े कटोरे में आधा कप एलोवेरा जेल लें और उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और इस तैयार मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

आपको हफ्ते में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह उपाय बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है।

यह भी पढ़ें :-