भारत में एक ऐसा मंदिर, जहां बारिश होने से पहले ही मिल जाते है संकेत…

भारत में हर धर्म हर जाति के अलग अलग भगवान होते हैं और हर भगवान के अलग अलग मंदिर बने होते हैं. सब की अपनी अपनी अलग विशेषताएं होती है. जैसे कि मंदिर में मुराद मांगने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएगी, इस मंदिर में प्रसाद चढ़ाने से आपका स्वास्थ्य ठीक हो जाएगा, ऐसी अनेक कहानियाँ है. लेकिन आज हम जिस मंदिर की बात करने का रहे है उसकी अलग ही विशेषता है. इस मंदिर में 7 दिन पहले ही बारिश होने के संकेत मिल जाते हैं.
jagannath-temple-kanpur
जी हां, यह सच है और यह मंदिर उत्तर प्रदेश के कानपुर में जनपद के भीतरगांव विकासखंड मुख्यालय से तीन किलोमीटर की दूरी पर बेंहटा गांव में स्थित है. इस मंदिर में भगवान श्री जगन्नाथ जी की पूजा की जाती है और यहां के स्थानीय लोग इन्हें ठाकुर बाबा जी के नाम से बुलाते हैं. इस मंदिर की मुख्य विशेषता यह है कि इस मंदिर में बारिश होने के 7 दिन पहले ही हल्की हल्की बूंदा बंदी होनी शुरु हो जाती है.

jannath-temple
पुरातत्व विभाग (Department of Archaeology) भी इस रहस्य को अभी तक सुलझा नही पाएं है. की यह मौसमी बदलाव के कारण होता है या कोई चमत्कार है. इस मंदिर में भगवान श्री जगन्नाथ जी की मूर्ति के अलावा सूर्य भगवान और पद्मनाभन की भी मूर्ति भी रखी हुई है.
स्थानीय लोगों का मानना है कि इस मंदिर के ऊपर मानसूनी पत्थर लगे हुए हैं. जिनसे निकलने वाली बूंदे बिलकुल बारिश की बूंदों की तरह ही होती हैं जिसके कारण ही यहां हल्की हल्की बूंदा बंदी होती है. जिससे वहां के स्थानीय लोग समझ जाते है की बारिश होने वाली है और खुद को सुरक्षित करते है. लेकिन आज तक यह रहस्य ही बना हुआ है.

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी डॉट कॉम में निःशुल्क रजिस्टर करें!

Comments