दुनिया के सबसे महंगे फल

आप ने दुनिया की सबसे महंगी कारें, घर और गाड़ियों के बारे में पढ़ा होगा. लेकिन यह है दुनिया के पांच सबसे महंगे फलों की सूची जिनकी कीमत देखकर आप हैरान हो जायेंगे.

युबरी खरबूजा(Yubri Melon) – 16 लाख 33 हजार का एक जोड़ा

top-5-most-expensice-fruit-in-world-Yubari_Melon_Japan

युबरी खरबूजा, दुनिया का सबसे मेहेंगा फल है और यह जापान में उगाया जाता है. यह खरबूजा वहीँ मिलता हैं क्यूँकि जापान इसे बाहर एक्सपोर्ट कम ही करता है. इन खरबूजों को सूरज की रौशनी से दूर ग्रीन हाउस में पैदा किया जाता है. यह खरबूजा दिखने में तो आम खरबूजे जैसा ही होता है पर खाने में एकदम लजीज और बहुत स्वादिष्ट और मीठा होता हैं. इस तरबूज को खरीदने के लिए 16 लाख 33 हजार की मोटी कीमत देनी पड़ती है.इस फल में बहुत सारे से पोषक तत्व होते है जो शारीरिक विकास में मदद करते है.

रूबी रोमन अंगूर(Ruby Roman Grapes)-एक गुच्छे की कीमत 2 लाख 66 हज़ार रुपए

most-expensive-fruit-grapes-ruby-roman

आपको इन अंगूरों का आकार देख कर हैरानी हो जाएगी. इन अंगूरों का आकार पिंगपोंग गेंद के आकर का होता है. इन अंगूरों की खेती बहुत दुर्लभ है. इन अंगूरों की सबसे पहले पैदावर 2008 को शुरू हुई थी. ये अंगूर केवल जापान में ही उगाये जाते हैं इसके एक गुच्छे में 30 अंगूर होते हैं और एक अंगूर का वजन लगभग 20 ग्राम होता है।  अगर आप इन अंगूरों के गुच्छों में से सिर्फ एक अंगूर के टुकड़े का स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको 2 लाख 66 हजार रुपए की कीमत चुकानी पढ़ेगी. यह अंगूर काले रंग का होता है और अंगूर सिर्फ एक सीजन में ही तैयार किया जाता है और साल भर स्टोर करके रखा जाता है इस अंगूर को टेबल ग्रेप्स भी कहा जाता है

तइयो नो तमागो आम(Taiyo no Tamago Mangoes)-2 लाख की जोड़ी

top-5-most-expensice-fruit-in-world-Taiyo-no-Tamago-Mangoes

तइयो नो तमागो आम को “सूरज का अंडा(egg of the sun)” भी कहा जाता है . इन आमों की आकृति एक बड़े अंडे जैसी होती है. इन आमों की खेती जापान में की जाती है. इस तरह के आम जापान में साल में बहुत कम पैदा किये जाते हैं. इसकी एक जोड़ी की कीमत 2 लाख रुपए है. इनकी खेती सिर्फ ऑर्डर पर ही की जाती है.  इस खास आम की बोली लगती है. यह आधा लाल और आधा पीला होता है. यह आम जापान में गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है इसलिए यह बहुत ही ज्यादा महंगा है.

लॉस्ट गार्डन ऑफ़ हेलिगन पाइनएप्पल (Lost Gardens of Heligan Pineapples)- 1 लाख रुपए का एक अनानास

top-5-most-expensice-fruit-in-world-red-pineapple

यह अनानास दुनिया के सबसे महंगे फलों में से एक हैं. इन अनानासों की खेती इंग्लैंड में की जाती है. इन अनानासों की खेती बढ़ी सावधानी से 50 से ज्यादा किसानों द्वारा ग्रीन हाउस में घोड़े की खाद और भूसे के इस्तेमाल से की जाती है. इन्हे इंगलैण्ड के लॉस्ट गार्डेन ऑफ हेलिगन में उगाया जाता है. एक अनानास की कीमत 1600 डॉलर यानि लगभग एक लाख रुपये होती है. इन पाइनएप्पल को बनने में लगभग 2 साल का समय लगता है. यह पाइनएप्पल बिल्कुल पीले रंग का होता है.

स्क्वायर तरबूज(Square Watermelon)-55 हज़ार रुपए का एक तरबूज

top-5-most-expensice-fruit-in-world-square-watermelon

हम लोग तो अक्सर गोल आकार का तरबूज खाते हैं लेकिन यह तरबूज स्क्वायर है. इन तरबूजों की खेती जापान में की जाती है. ऐसे एक तरबूज की कीमत 55 हजार रुपये है. इनका वजन 5 किलो से ऊपर होता है. इन तरबूजों को चौकोर आकार के कारण उन्हें कंटेनर में उगाए जाना है। इस वजह से इनका आकार चौकोर हो जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि गोल तरबूज की अपेक्षा चौकोर तरबूज ‘इजी टू कैरी’ हैं. जापान इसे बाहर एक्सपोर्ट नहीं करता था लेकिन 2014 से जापान ने इस तरबूज को विदेशों में एक्सपोर्ट करना शुरू कर दिया.

नवीनतम