इन पांच शहरों में हैं ‘जीवन का सर्वोत्तम स्तर’

155

एक अंतर्राष्ट्रीय कंसल्टैंसी फर्म मरसर ने क़्वालिटी ऑफ़ लिविंग रैंकिंग जारी की है जिसमें दुनिया भर के शहरों को जीवन की गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग दी गई है। प्रतिवर्ष यह रैंकिंग नियोक्ताओं की सहायता के लिए जारी की जाती है ताकि वे शहरों के अनुसार वहां काम करने वाले अपने कर्मचारियों को भत्ते दे सकें। सूची के अनुसार ये जीवन स्तर की गुणवत्ता के लिए इन शहरों को टॉप 5 शहरों की सूचि में शामिल किया गया है।

1वियना (ऑस्ट्रिया):

सर्वे के अनुसार रहने के लिए यह दुनिया का सर्वोत्तम शहर है। ऑस्ट्रिया की इस राजधानी में कला में रुचि रखने वालों के लिए बहुत कुछ है, साथ ही यहां टॉपक्लास रेस्तरां, शानदार स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

2ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड):

स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा वाणिज्यिक केंद्र ज्यूरिख देश की मशहूर फाइनांशियल इंडस्ट्री का केंद्र है। यहां उच्च स्तरीय जीवन के लिए सब कुछ है। हालांकि, यह महंगा भी बहुत है।

3ऑकलैंड (न्यूजीलैंड):

यह शहर दो विशाल बंदरगाहों के आस पास बसा है। अपनी संतुलित अर्थव्यवस्था, रमणीय वातावरण और सुरक्षा के उच्च स्तर की वजह से यह बार बार इस सूची में शामिल होता रहा है।

4म्यूनिख (जर्मनी):

जर्मनी के इस दूसरे सबसे मशहूर शहर को इस वर्ष भी गत वर्ष वाली चौथी रैंकिंग मिली है जिसका कारण यहां की मजबूत अर्थव्यवस्था और जीवन का अच्छा स्तर है।

5वैंकूवर (कनाडा):

प्रशांत महासागर के सघन जनसंख्या वाले इस तटवर्ती शहर में सांस्कृतिक विविधता कूट- कूट कर भरी है जो इसे रहने के लिए एक उपयुक्त स्थान बनाती है।

6भारतीय शहरों की रैंकिंग:

भारत में जिन दो शहरों को सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग मिली है वो हैदराबाद और पुणे हैं। दोनों को ही दुनिया भर में 142 वीं रैंकिंग दी गई है। इसके बाद बैंगलोर को 149, चेन्नई को 151, मुंबई को 154, कोलकाता को 160 और नई दिल्ली को 162वीं रैंकिंग दी गई है।

Read in English:-

These five cities are best to reside in the world

Read more:

प्राचीन शिव मंदिर, जहां जीवित लड़की बन गई मूर्ति

7Comments