Home OMG!! भारतीयों द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड!

भारतीयों द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड!

भारतीयों द्वारा बनाए गए 14 सबसे अदभुत विश्व रिकॉर्ड:- भारतियों ने पूरी दुनिया में विज्ञान, टेक्नोलॉजी, चिकित्सा, खेल और व्यापार के क्षेत्र में भारत का नाम रौशन किया है. उसी तरह भारतीयों ने कई तरह के विश्व रिकॉर्ड बनाकर अपना नाम गिनीज विश्व रिकॉर्ड की पुस्तक में भी दर्ज़ कराया. यह हैं कुछ ऐसे विश्व रिकॉर्ड, जो भारतियों द्वारा बनाए गए हैं.

1दुनिया की सबसे लंबी पगड़ी पहनने का विश्व रिकॉर्ड

पंजाब के पटियाला शहर में रहने वाले 60 वर्षीय अवतार सिंह मौनी सिंह ने अपने सर पर सबसे लंबी पगड़ी बाँधने का विश्व रिकॉर्ड बनाया. इस पगड़ी की लंबाई 645 मीटर थी और उसकी पगड़ी का कुल वजन 45 किलोग्राम था. अवतार सिंह को यह पगड़ी अपने सर पर बाँधने में 6 घंटे का समय लगा था.

2दुनिया की सबसे छोटे कद की भारतीय महिला

23 वर्ष की ज्योति आम्गे दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला है, उसकी ऊंचाई सिर्फ 2 फीट है. ज्योति आम्गे ने किशोर उम्र में ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

3दुनिया की सबसे लंबी मूंछें रखने वाला भारतीय

जयपुर के रहने वाले 58 वर्षीय राम सिंह चौहान ने दुनिया की सबसे लंबी मूंछें रखने वाला रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उनकी मूंछों की लंबाई 14 फीट है, उनको इतनी लंबी मूंछें करने में 32 साल का समय लगा था.

4एक साथ ज़्यादा गिनती मे बच्चों ने पहनी महात्मा गांधी की पोशाक

भारत के कोलकाता शहर में स्कूल के बच्चों ने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की पोशाक पहन कर ज़्यादा गिनती में एक जगह एकत्रित होकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इस विश्व रिकॉर्ड में लगभग 480 बच्चों ने महात्मा गांधी की पोशाक पहनी थी, उन्होंने ऐसा चैरिटी के लिए किया था.

5दुनिया की सबसे बड़ी रोटी

विश्व की सबसे बड़ी और भारी रोटी को बनाने का विश्व रिकॉर्ड श्री जलार्म मन्दिर जीर्णोधार संस्था द्वारा बनाया गया है. इस संस्था ने यह विश्व रिकॉर्ड गुजरात के जमनानगर में स्थित श्री जलार्म मन्दिर में बनाया था. इस रोटी का वजन 145 किलोग्राम था.

6दुनिया में सबसे कम उम्र का फिल्म निर्देशक

किशन श्रीकांत दुनिया में सबसे कम उम्र का फिल्म बनाने वाला निर्देशक है. उसने 2006 में बनी कन्नडा फिल्म “केयर ऑफ़ फुटपाथ” का निर्देशन किया था. इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्राफ ने मुख्य किरदार निभाया था.

7दुनिया की सबसे महंगी भारतीय शादी

भारत में लोग शादियों पर बहुत खर्चा करते हैं, लेकिन स्टील के सम्राट लक्ष्मी मित्तल ने अपनी बेटी की शादी पर 390 करोड़ रूपये खर्च करके पूरी दुनिया में सबसे महंगी शादी का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज़ कर लिया था. लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल की शादी एक बैंक के निवेशक से 2004 में हुई थी. इस शादी में बॉलीवुड के मशहूर सुपरस्टार शाहरुख खान ने प्रदर्शन करके दर्शकों का मनोरंजन किया था.

8दुनिया की सबसे छोटी गाय

भारत के केरल राज्य में दुनिया की सबसे छोटी गाय है, जिसकी उंचाई सिर्फ 61.5 सेंटीमीटर है, इस गाय की उंचाई कुत्ते से भी छोटी है. यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है.

9ज़्यादा कारों के नीचे से स्केटिंग करना

5 वर्ष की श्रीया राकेश देशपांडे एक ऐसी स्केटर है, जिसने 27 कारों के नीचे से स्केटिंग की थी. उसने कारों की 48.1 मीटर लंबी दूरी सिर्फ 23 सेकंड में स्केटिंग करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

10नाक से टाइपिंग करके बनाया विश्व रिकॉर्ड

खुर्शीद हुसैन ने कंप्यूटर पर अपनी नाक से तेज़ टाइपिंग करके दुनिया का सबसे अजीब विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है. खुर्शीद ने कुछ सेकंड में तेज़ी से अपने नाक से 103 शब्द कंप्यूटर पर टाइप किए थे. ऐसा करके उन्होंने पूरी दुनिया में नाक से तेज़ टाइपिंग करने वाला विश्व रिकॉर्ड बना दिया था.

यह भी पढ़ें: