Home Interesting Facts रोचक तथ्य ! जिनके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे

रोचक तथ्य ! जिनके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे

23

रोचक रोचक ! तथ्य जिनके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे

  • जर्मनी की “यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग एंड इंपीरियल” कॉलेज की रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जिन लोगों के हाथों और पैरों में छह उंगलियां होती हैं, वे पांच उंगलियों वाले लोगों की अपेक्षा काम को ज्यादा बेहतर तरीके से करते हैं। उनका दिमाग पांच उंगलियों वालों से ज्यादा तेज गति से काम करता है साथ ही हर काम में वे बेहतर संतुलन बनाए रखते हैं।
  • बादलों को देखकर लगता है मानो रुई के हलके-फुल्के गोले हवा में तैर रहे हों, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रिसर्च से इन बादलों की (water density) वाटर डेन्सिटी और वॉल्यूम के आधार पर अनुमाना लगाया है कि इनका वजन साढ़े चार लाख किलो तक हो सकता है, लेकिन फिर भी ये हवा में इसलिए फ्लोट कर पाते हैं क्योंकि उनके नीचे की हवा और भी भारी होती है।
  • चाँद पर पहली बार कदम रखने वाले “नील एल्डन आर्मस्ट्रांग” को पता था कि इस मिशन पर उनकी मौत भी हो सकती है इसीलिए वे अपनी फैमिली को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहते थे पर रिस्क अधिक होने के कारण उन्हें किसी कम्पनी ने लाइफ इन्शुरन्स नहीं दिया इसलिए उन्होंने मिशन पर जाने से पहले सैकड़ों ऑटोग्राफ साइन किये ताकि यदि उन्हें कुछ हो जाए तो परिवार उनके ऑटोग्राफ बेच कर पैसे कमा सके।
  • लोग घर में बार-बार लगने वाले मकड़ी के जालों से परेशान होते हैं और उन्हें बार-बार हटाते रहते हैं लेकिन प्राचीन ग्रीस और रोम में डॉक्टर्स इन जालों से मरीजों के लिए बैंडेज तैयार करते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता था कि इन जालों में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो घाव को साफ रख सकते हैं और संक्रमण होने से रोक सकते हैं।
  • अक्सर लोग हवाई जहाज में मिलने वाले खाने की बुराई करते हैं लेकिन एक जर्मन स्टडी के मुताबिक दोष खाने का नहीं बल्कि हमारी टेस्ट बड्स का होता है। जब हम 35000 फीट की ऊँचाई पर ट्रेवल कर रहे होते हैं तब सूखापन और कम दबाव (low pressure) की वजह से हमारे टेस्ट बड्स की संवेदनशीलता 30% तक घट जाती है साथ ही हमारी सूंघने की क्षमता भी घट जाती है और हमें खाना बेस्वाद लगने लगता है।
  • अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे पुराना होटल कितना पुराना है तो शायद आप 100 -200 साल पुराना कहेंगे लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान के “एकैशी माउंटेन्स” (Akaishi Mountains) के पास स्थित “निशियामा ओनसेन” (Nishiyama Onsen) होटल दुनिया का सबसे पुराना होटल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रखता है और यह होटल 100, 200 नहीं पूरे 1300 साल पुराना है।
  • आमतौर पर इन्टरनेट सुचारू रूप से चलता है लेकिन एक दिन ऐसा भी आया था जब इन्टरनेट पर गूगल, ट्विटर और विकिपीडिया एक ही दिन में क्रेश हो गए थे और वो दिन था 25 जून, 2009। उस दिन पॉप किंग माइकल जैक्सन की मौत हो गयी थी और पूरी दुनिया उनके बारे में जानने के लिए बेताब थी।
  • वैसे तो पिज्जा की डिलिवरी फ्री है, लेकिन अमेरिकी पिज्जा कंपनी को साल 2001 में हुई एक पिज्जा डिलिवरी के लिए कुछ सौ, हज़ार या लाख नहीं पूरे 7 करोड़ रुपए खर्च करने पड़े थे। दरअसल, ये स्पेशल पैन पिज्जा एस्ट्रोनॉट यूरी उसाचेव की डिमांड पर एक resupply rocket द्वारा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा गया था। पिज्जा हट ने छह इंच के इस पिज्जा को तैयार किया था और स्पेस में डिलीवरी करने वाला पहला रेस्टोरेंट बन गया था।
  • आपको ये तो ज़रूर पता होगा कि “जुपिटर” सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा ग्रह है लेकिन क्या आपको अंदाजा है कि ये कितना बड़ा है ? यदि आप बाकी सभी प्लैनेट्स को मिला दें तो भी जुपिटर अकेले उनका दोगुना होगा और अगर सिर्फ पृथ्वी से कम्पेयर करें तो यदि पृथ्वी अंगूर का एक दाना है तो जुपिटर एक बास्केट बॉल है।