Thursday, July 25, 2024
30.5 C
Chandigarh

दुनिया के ऐसे विमान जो रहस्यमय तरीके से गायब हो गए

बोइंग 727-223

बोइंग 727-223 विमान वाणिज्यिक विमानों में से एक था। मई 2003 को यह विमान एंगोला हवाई अड्डे से गायब हो गया था l गायब हो जाने के कुछ समय बाद अमेरिका की संघीय जांच ब्यूरो और सीआईए की ड्यूनिया में खोज शुरू गई, हालांकि उनके प्रयासों में विमान का कोई निशान नहीं मिला। यह एक अमेरिकी पायलट और फ्लाइट इंजीनियर बेन चार्ल्स पैडिल का बोर्ड था, जो कांगो गणराज्य के एक मैकेनिक थे।

फ्लाइंग टाइगर लाइन फ्लाइट 739

वर्ष 1962 में गुआम नाम की एक अमेरिकी सैन्य उड़ान भरी गई थी और विमान पर 90 से ज्यादा सैन्यकर्मी सवार थे। ये लोग फिलीपींस जा रहे थे, लेकिन इन लोगों की उड़ान कभी भी ‍फिलीपींस नहीं पहुंची। दुर्घटना का एक खास पहलू यह है कि विमान पायलटों ने किसी भी खतरे की कोई सूचना नहीं दी थी। अमेरिकी सेना के 1300 लोगों ने इस विमान की खोज की लेकिन उन्हें इसका भी कोई सुराग नहीं मिल सका। इस मामले में एक लाइबेरियन टैंकर शिप के चालक दल के सदस्यों का दावा है कि उड़ान के समय उन्होंने आसमान में ‘अत्यधिक चमकीली रोशनी’ देखी थी लेकिन अमेरिकन सिविल एयरोनॉटिक्स बोर्ड का मानना है कि वह इस दुर्घटना के संभावित कारणों का पता लगाने में सक्षम नहीं रहा।

एयर फ्रांस फ्लाइट 447

वर्ष 2009 में रियो डि जेनेरियो से पेरिस जा रहा एक विमान ए 330 अटलांटिक महासागर में गायब हो गया। इस दुर्घटना में सभी 228 यात्री और चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के शवों और मलबे  की खोज करने में बहुत समय लग गया था।  दुर्घटना का कारण तीन वर्ष बाद सामने आया कि बर्फ के टुकड़ों के कारण ऑटोपायलट अलग हो गया था। इस दुर्घटना में 74 यात्रियों के शवों का आज तक पता नही चला है।

एमीलिया इअरहार्ट

सबसे प्रसिद्ध विमान के लापता होने की घटना एक महिला विमान चालक एमीलिया इअरहार्ट से जुड़ी हुई है जिनका विमान 1937 में गायब हो गया था। एमीलिया इअरहार्टहवाई जहाज से विश्व परिभ्रमण करना चाहती थी। लापता होने के वक़्त एमीलिया इअरहार्ट विमान के कप्तान फ्रेड नूनान के साथ प्रशांत महासागर के ऊपर उड़ान भर रही थी।  काफ़ी खोज-बीन करने के बाद भी दो-इंजन वाले इस विमान का पता लगाने में खोजकर्ता असफल रहे। एमीलिया इअरहार्ट को दो सालों के बाद मृत घोषित कर दिया गया। लेकिन विमान की तलाश फिर भी जारी रही।

ब्रिटिश साउथ अमरीकन एयरवेज़ स्टार डस्ट

अगस्त 1947 में स्टार डस्ट नाम का ब्रिटिश एवरो लैंकासटरियन एयरलाइनर ब्यूनस एअर्स से सैंटिआगो, चिली  विमान गायब  हो गया था। इस विमान में  11 लोग सवार थे।  विमान को खोजने की उस वक़्त की कोशिशे नाकाम रही थी। लेकिन 50 साल के बाद 1998 में अर्जेंटीना के दो रॉक क्लाइम्बर्स को  एंडीज पर विमान के इंजन के कुछ टुकड़े मिले थे और इसके बाद सैन्य अभियान में लोगों के अवशेष भी मिले थे। कुछ लोगों का मानना  है कि  विमान माउंट तुपानगेटो से टकराया होगा और बर्फीले तूफान  की वजह से विमान के टुकड़े और लोगों की लाशें बर्फ में दब गई होगी।

मलेशिया एयरलाइंस की उड़ान 370

इतिहास में सबसे बड़ी विमान रहस्यों में से एक, मलेशियन एयरलाइंस विमान का गायब होना। मलेशिया एयरलाइंस की M H  370 में 239 यात्रियों और 12 चालक दल के सदस्य थे। यह उड़ान सुबह 12 बजे शुरू हुई और सुबह 1:00 बजे से 19 मिनट में वायु यातायात नियंत्रण के साथ आखिरी बातचीत हुई । इसके  ठीक 49 मिनट बाद विमान का ट्रांसपॉन्डर ऑफ हो गया। ट्रांसपॉन्डर के बंद होते ही विमान रडार की नजरों से ओझल हो गया। एविएशन रेडियो टेक्नॉलॉजी में इसे पायरेसी भी कहा जाता है।

उरूग्वे एयर फोर्स फ़्लाईट 571

वर्ष 1972 में सांतियागो, चिली से एक विमान ने उड़ान भरी थी। इसमें 45 लोग सवार थे। खराब मौसम के कारण हुई इस दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गई थी। 72 दिनों तक अधिकारियों को इस बात का पता नहीं था कि शेष लोग जिंदा हैं या नहीं । इसी बीच आठ लोगों की बर्फीले तूफान के कारण मौत हो गई।  शेष 16 लोगों को जीवित रहने के लिए अपने मृत साथियों का मांस खाना पड़ा। इन लोगों का पता विमान गायब होने की घटना के दो माह बाद चला था।

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR