उंगलियों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

97

हम अपनी उंगलियों का उपयोग रोज़ करते हैं और उनके बिना जीवन की कल्पना करना लगभग असंभव है। हम उंगलियों का इस्तेमाल छूने, गुदगुदाने, खरोंचने, मालिश करने, वस्तुओं को उठाने और बहुत से कार्यों में करते हैं l

तो आइए जानते हैं उंगलियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

  • हमारी उंगलियों में कोई मांसपेशियां नहीं हैं। उंगलियां को हिलाने वाली मांसपेशियां हथेली और मध्य अग्र भाग में स्थित होती हैं। वे अंगुलियों की हड्डियों से जुड़ी होती हैं, जो कण्डराओं की तरह उंगलियों को खींचते और स्थानांतरित करते हैं।
  • गर्मियों के दिनों में नाखून तेजी से बढ़ने लगते हैं, और वे आमतौर पर किसी के प्रमुख हाथ पर तेजी से बढ़ते हैं।
  • औसतन, महिलाओं में तो तर्जनी और अनामिका की लंबाई बराबर होती है लेकिन पुरुषों में अनामिका की लंबाई तर्जनी के मुकाबले ज़्यादा होती है l
  • मनुष्य के प्रत्येक हाथ में शामिल हैं: 29 प्रमुख और छोटी हड्डियां, कम से कम 123 नामित स्नायुबंधन, 34 मांसपेशियां जो उंगलियों और अंगूठे को स्थानांतरित करती हैं, 48 तंत्रिकाएं और 30 नाम धमनियां होती है ।
  • उंगलियां कभी भी पूरी तरह से सीधी नहीं होती हैं। आमतौर पर, तर्जनी अंगूठी और छोटी उंगली प्रत्येक वक्र को मध्य उंगली की ओर थोड़ा-थोड़ा मोड़ती है, और मध्य उंगली दोनों ओर वक्र हो सकती है।

दुनिया में सबसे बड़े हाथ वाला आदमी

दुनिया में सबसे बड़े हाथ वाला आदमी चीन का “लुइ“ है। उनके बाएं अंगूठे की लंबाई 10.2 इंच है और उनकी तर्जनी लगभग 12 इंच लंबी है।

यह व्यक्ति एक दुर्लभ स्थिति से पीड़ित है जिसे “मैक्रोडैक्टली” कहा जाता है। जब उसकाऑपरेशन किया गया तो 11 पाउंड मांस और हड्डी निकाली गई।

सबसे कमजोर उंगली

अनामिका सबसे नाजुक उंगली होती है क्यूंकि यह केंद्र और पिंकी के साथ एक फ्लेक्सोर पेशी में योगदान करती है।

पुरुषों में, तर्जनी में अनामिका की तुलना में छोटी होती है जबकि महिलाओं में तर्जनी एक समान आकार की होती है या अनामिका की तुलना में कुछ लंबी होती है l

यूनीक फिंगरप्रिंट

जैसा कि हम जानते हैं कि हर इंसान के अलग-अलग फिंगरप्रिंट होते हैं, लेकिन दो जुड़वा लोगों के एक जैसे फिंगरप्रिंट हो सकते हैं लेकिन इस प्रकार के मामला 100 मिलियन में से 1 होता है वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके उंगलियों के निशान ही नहीं होते।

मृत्यु के बाद नहीं बढ़ते नाखून

कुछ लोग कहते हैं कि मृत्यु के बाद भी बाल और नाखून बढ़ते रहते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल बेजान शवों के सूख जाने और सिकुड जाने के कारण वे बढ़ते हुए नज़र आते हैं।

सबसे तेज और धीमे बढ़ने वाले नाखून

सबसे तेज बढ़ने वाले नाखून सबसे बड़ी उंगली के होते हैं वहीं सबसे धीमें बढ़ने वाले नाखून सबसे छोटी अंगुली के होते हैं। सेंट्रल फिंगर का नाखून सबसे तेज़ बढ़ता है।

लंबी उंगली वाले कामाते हैं ज़्यादा

लंदन के शहर में एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि सबसे लंबी रिंग उंगलियों वाले पुरुष व्यापारी अपने सहयोगियों के मुकाबले छह गुना अधिक कमाते हैं।

कैसे बनते हैं फिंगर प्रिंट

बच्चे, बड़े और बूढ़ों के उंगलियों के निशानों में अलग अलग तरह के ऑर्गेनिक कंपाउंड यानि ऑर्गेनिक मिश्रण होते हैं और जब कोई व्यक्ति किसी चीज़ को छूता है, तो उसके अणु और लिपिड उस जग़ह पर छूट जाते हैं लेकिन यह संभव है कि दो व्यक्तियों या जुड़वाओं में अभिन्न अंगुली हो सकती है।

अंगुलियों की सबसे अधिक संख्या

भारत के दो लोगों को उंगलियों की संख्या पूरी दुनिया में सबसे अधिक है। उनके हाथ पौरों में कुल 25 उंगलियां हैं, जिनमें से 12 उंगलियां हाथ में और 13 पैर में हैं।

फिंगर मांसपेशी

एकमात्र मांसपेशी जो उंगली पर पाई जा सकती है, वह है “एरेक्टोर पिली मांसपेशी”। इन मांसपेशियों को बनाने से उंगली के जोड़ हथेली और अग्र भाग पर स्थित होते हैं।

फिंगर सेंसिटिविटी

शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन मानव त्वचा के सभी अंगों की तुलना में उंगलियों में स्पर्श रिसेप्टर्स और थर्मोरेसेप्टर्स की सबसे अधिक मात्रा होती है। उंगलियों के तापमान, बनावट, नमी, दबाव और कंपन के प्रति बेहद सेंसिटिव होते हैं।