Home Person दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं – 2020

दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं – 2020

दुनिया भर में धनी यानी अमीर लोगों की कमी नहीं है l इन अमीरों में कई ऐसे हैं जिन्होंने धन-सम्पति अपनी मेहनत और सूझ-बूझ से कमाई तो कई ऐसे हैं जिन्हें यह धन-सम्पदा विरासत में हासिल हुई l

आज की इस पोस्ट में हम ऐसे ही टॉप 5 अमीर लोगों के बारे में जानकारी लेकर आये हैं l दिलचस्प बात यह है कि ये सभी अमीर लोग महिलाएं हैं l

सभी जानते हैं कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कमतर नहीं हैं l इंजीनियरिंग हो चाहे बैंकिंग सेक्टर, राजनीति हो चाहे व्यवसाय, सिनेमा हो चाहे इंटरनेट हर जगह महिलाएं मजबूती के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज़ करवा रही हैं l

तो यह रही, अमेरिकी मैगज़ीन फोर्ब्स के अनुसार वर्ष 2020 में दुनिया की पाँच सबसे अमीर महिलाएं

एलिस वॉल्ट्न

दुनिया में खुदरा बाज़ार की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी वालमार्ट (Walmart) के संस्थापक सैम वाल्टन की बेटी एलिस वाल्टन दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं।

वर्ष 2020 में फोर्ब्स  द्वारा जारी दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में उनका नाम पहले स्थान पर है तथा इनकी कुल संपत्ति $54.4 बिलियन है।

हालाँकि ऐलिस को वालमार्ट में हिस्सेदारी पैतृक संपत्ति के तौर पर मिली है लेकिन उनकी विशेष रूचि कला के प्रोत्साहन तथा समाजसेवा के क्षेत्र में रही है।

वर्ष 2011 में उन्होंने क्रिस्टल ब्रिज म्यूज़ियम ऑफ़ अमेरिकन आर्ट (Crystal Bridges Museum of American Art) की स्थापना की है।

इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए एक विशाल हॉस्पिटल की स्थापना की घोषणा की है।

फ्रांस्वा बैटनकोर्ट

सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली विश्व प्रसिद्ध फ़्रांसीसी कंपनी लोरेअल (L’Oreal) की मालकिन फ्रांस्वा बेटनकोर्ट वर्तमान में दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं।

वर्ष 2020 में फोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में फ्रांस्वा का नाम दूसरे स्थान पर है तथा इनकी कुल संपत्ति $48.9 बिलियन है।

हम आपको बताते चलें कि लोरेअल कंपनी की स्थापना वर्ष 1909 में यूजीन शुलर द्वारा की गई थी जो कि फ्रांस्वा के नाना थे।

यूजीन शुलर की मौत के बाद इस कंपनी का कार्यभार लिलियन बेटनकोर्ट को जो कि फ्रांस्वा की माँ थी तथा वर्ष 2017 में लिलियन बेटनकोर्ट की मौत के बाद फ्रांस्वा बेटनकोर्ट लोरेअल की मालकिन बनीं।

जूलिया कोच

अमेरिकी कंपनी कोच इंडस्ट्रीज (Koch Industries) के पूर्व मालिक डेविड कोच की विधवा जूलिया कोच वर्तमान में दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं।

वर्ष 2020 में फोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में जूलिया कोच का नाम तीसरे स्थान पर है तथा इनकी कुल संपत्ति $38.2 बिलियन है।

वर्ष 2019 में इनके पति की मौत के बाद कोच इंडस्ट्रीज की 46 प्रतिशत हिस्सेदारी जूलिया को प्राप्त हुई। इसी वजह से उनका नाम वर्ष 2020 के फोर्ब्स की सूची में शामिल किया गया।

कोच इंडस्ट्रीज इंजीनियरिंग तथा रसायनिक उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। इनके पति डेविड एक व्यवसायी होने के साथ-साथ राजनीतिज्ञ, समाजसेवी तथा रसायनिक इंजीनियर भी थे।

मैकेंज़ी बेज़ोस

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति तथा अमेज़न (Amazon) के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस की पूर्व पत्नी मैकेंज़ी बेज़ोस (वास्तविक नाम मैकेंज़ी स्कॉट) दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला हैं।

वर्ष 2020 में फोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में मैकेंज़ी का नाम चौथे स्थान पर है तथा इनकी कुल संपत्ति $36 बिलियन है।

48 वर्षीय मैकेंजी ने दुनिया का सबसे महंगा तलाक लिया है। मैकेंजी को कंपनी के 25% शेयर मिले हैं। आप को बता दें कि मैकेंजी अमेज़न की पहली कर्मचारी भी थी।

मैकेंजी एक उपन्यासकार हैं।  मैकेंजी ने डी टेस्टिंग ऑफ़ लूथर अलब्राइट और ट्रैप्स सहित कई किताबें भी लिखी हैं। दिलचस्प बात यह है कि अमेज़न की कामयाबी में मैकेंजी की बहुत भूमिका है।

वर्ष 2019 में जेफ़ बेज़ोस से तलाक के बाद इन्हें मुआवजे के तौर पर $36 बिलियन की संपत्ति प्राप्त हुई जिसके बाद वो उस साल दुनिया की पाँचवी सबसे अमीर महिला बनीं।

हालाँकि व्यक्तिगत रूप से उपन्यासकार, उद्यमी तथा समाजसेवी मैकेंज़ी ने यह घोषणा की है की वह अपनी संपत्ति का आधा हिस्सा चैरिटी में दान कर देंगी।

जैकलीन मार्स

अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी मार्स, इंकॉर्पोरेटेड (Mars, Incorporated) के संस्थापक फ्रैंकलिन मार्स की पोती जैकलीन मार्स दुनिया की 5वीं सबसे अमीर महिला हैं।

वर्ष 2020 में फोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाओं की सूची में जैकलीन का नाम पांचवे स्थान पर है तथा इनकी कुल संपत्ति $24.7 बिलियन है।

मार्स इंकॉर्पोरेटेड कंपनी पूरी दुनिया में अपने चॉकलेट, कैंडी, फ़ूड प्रोडक्ट्स, ड्रिंक्स और कन्फेक्शनरी, आदि के लिए विख्यात है।