विटामिन डी की कमी होगी पूरी, जाने कैसे ?

1162

विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा भी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं है जो इसकी  कमी से हो सकती है। आज इस पोस्ट में जानेंगे कि विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं :-

हमारा शरीर जब सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आता है तो यह स्वाभाविक रूप से इसका उत्पादन करता है। अगर शरीर को पर्याप्त विटामिन डी न मिले तो हड्डियों की असामान्यताएं जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है।

- Advertisement -

लेकिन गर्मी में चिलचिलाती धूप और हवा में संक्रमण होने के भय के कारण घर से बाहर नहीं जा सकते। गर्मी की धूप त्वचा जला सकती है। ऐसे में शरीर को विटामिन डी मिले भी तो कैसे?

सुबह की धूप लें

सुबह की धूप हल्की गर्माहट लिए होती है इसलिए बालकनी में बैठकर 20 मिनट धूप लें। घर की खिड़कियों के पर्दे खोल दें ताकि सुबह की धूप घर के अंदर तक आए।

खिड़की के पास बैठकर भी धूप सेंक सकते हैं। शरीर के किसी भी हिस्से पर सीधी धूप न पड़े, इसका ध्यान रखें। शीशों के जरिए या बादलों वाली धूप लेना फ़ायदेमंद नहीं होता।

आहार से मिले पोषण

नियमित रूप से धूप लेने के अलावा अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनसे विटामिन डी मिल सके। ऐसे आहारों में वसायुक्त मछली, नट्स, बीज, दही, मशरूम, अंडे, दलिया और दूध शामिल हैं।

खासतौर पर दूध और दही, पनीर विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं। दही या पनीर घर पर जमा हुआ ही लें। सलाद या सब्जी के तौर पर रोजाना पनीर को आहार में शामिल करने की कोशिश करें क्योंकि यह इसके साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 12, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वहीं सब्जियों में पालक विटामिन डी का अच्छा स्रोत है।

कसरत है फ़ायदेमंद

शोध की मानें तो जो लोग हफ्ते में तीन या इससे ज्यादा घंटे दौड़ना, तैरना या बास्केटबॉल या फुटबॉल खेलने जैसा गतिभरा, चुस्त-फुर्त खेल खेलते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा 22 फीसदी तक कम हो सकता है।

वहीं जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं उनमें विटामिन डी का स्तर ज्यादा रहता है। इसके साथ-साथ एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल का भी स्तर अधिक रहता है।

हालांकि इस समय बाहर दोड़ना या खेलना सुरक्षित नहीं है इसलिए घर पर ही योग या एक्सरसाइज करें जैसे रस्सी कूदना, जंपिंग, पुशअप्स आदि। अध्ययन के मुताबिक हफ्ते में दो से तीन घंटे कसरत करने से विटामिन डी का स्तर बढ़ता है। चाहें तो नृत्य भी कर सकते हैं।